जियो फोन में व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं – Jio Phone WhatsApp Lock 2021

जियो फोन में व्हाट्सएप पर लॉक कैसे लगाएं
Spread the love

दोस्तों आज के समय में अपनी personal information को गोपनीय रखना काफी आवश्यक हो गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि काफी सारे लोग गोपनीय जानकारी का इस्तेमाल कर गलत कार्य कर सकते हैं। ऐसे में हमारे मोबाइल फोन व अन्य गैजेट भी secure अर्थात सुरक्षित करना आवश्यक है क्योंकि इसमें हमारी बहुत ही जरूरी जानकारी होती है जो कि हम किसी अन्य व्यक्ति के साथ share नहीं कर सकते हैं। ऐसे में हमारे फोन में काफी important apps भी होती हैं जिन्हें सुरक्षित रखना काफी आवश्यक है। WhatsApp आज के जमाने में सबसे जरूरी mobile app है जो कि हर किसी के फोन में उपलब्ध है।

अब एंड्रॉयड व आईफोन मोबाइल में तो आप व्हाट्सएप व अन्य एप्स को लॉक लगाकर सुरक्षित करने का तरीका मिलता है । एंड्रॉयड स्मार्टफोन में तो आपको ऐप लॉक से किसी भी ऐप पर लॉक लगाने की सुविधा मिलती है। इससे आप अपने व्हाट्सएप को सुरक्षित कर सकते हैं। Jio Phone के उपयोगकर्ता भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल अपने फोन में कर सकते हैं । Jio Phone में WhatsApp पर Lock लगाकर आप अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं। अब बहुत से Jio Phone users जानना चाहते हैं कि Jio Phone WhatsApp lock kaise lagaye? दोस्तों जियो फोन में व्हाट्सएप पर लॉक लगाने का तरीका जानने के लिए हमारे द्वारा दी गई जानकारी नीचे पढ़ें।

जियो फोन में व्हाट्सएप लॉक क्यों ज़रूरी है?

व्हाट्सएप एप्लीकेशन का इस्तेमाल हम दैनिक तौर पर अपने जान पहचान वह business संबंधित बात करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हम काफी जानकारी का आदान-प्रदान करते हैं जिसमें की images, videos, contacts, documents व link शामिल होते हैं। यह जानकारी हमारे कांटेक्ट वह हमारे बीच ही रहती है परंतु ऐसा कई बार होता है कि लोग हमसे हमारा फोन मांग लेते हैं और व्हाट्सएप खोल कर हमारी private chats व अन्य देख लेते हैं। ऐसे में jio phone me app lock install करना काफी आवश्यक हो जाता है। ऐसा करने से आपकी private chats सुरक्षित रहती हैं और उसे कोई और नहीं देख सकता।

Jio Phone me Video Calling जैसे feature भी उपलब्ध हैं|

Jio Phone में  App Lock लग सकता है? 

दोस्तों जियो फोन में ऐप लॉक अभी हाल फिलहाल नहीं आया है| ऐसे में आपको Jio phone app locker किस सुविधा तो नहीं मिलती परन्तु आपको जिओ फ़ोन के अंतर्गत mobile lock करने की सुविधा अवश्य मिल जाती है। Jio phone me lock kaise lagaye जानने के लिए निचे दी हुई जानकारी देखें:

Jio Phone me Whatsapp par Lock Kaise Lagaye

Jio phone में आप screen password की मदद से व्हाट्सएप को सुरक्षित रख सकते हैं जिससे जल्दी कोई आपका फोन इस्तेमाल करना चाहेगा वह बिना स्क्रीन को अनलॉक कर इसे नहीं खोल सकता। और screen unlock का पासवर्ड सिर्फ आपको पता है जिससे आप अपने व्हाट्सएप को सुरक्षित कर सकते हैं। इसलिए स्क्रीन पासवर्ड को अपने फोन में एक्टिवेट करके अपने व्हाट्सएप को सुरक्षित करें:

Jio Phone me Password Kaise Lagaye

जिओ फोन में आप स्क्रीन लॉक लगाकर अपनी सारी apps को सुरक्षित कर सकते हैं। ऐसे में आपकी व्हाट्सएप चैट कोई भी बिना आपके अनुमति नहीं खोल सकता है। आइए जाने इस प्रक्रिया को कैसे लागू किया जाता है:

Home Screen ओपन करें

अपने फोन में होमस्क्रीन खोले जहां पर आपको मैन्यू दिखाई देगा।

Settings पर जाएं

हम अपने जियो फोन में सेटिंग्स को खोलें।

Privacy & Security पर जाएं

सटिंग्स में आपको प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी ऑप्शंस पर जाना है और उसको खोलना है।

Screen Lock पर क्लिक करें

अब स्क्रीन लॉक ऑप्शन पर क्लिक करें।

Screen Lock पर क्लिक करें

अब यहां पर स्क्रीन लॉक ऑप्शन को क्लिक करके On करें।

Jio Phone me Whatsapp par Lock kaise lagaye

4 अंकों का Password सेट करें

अब यहां पर आपको स्क्रीन लॉक ऑन करने के बाद 4 अंकों का स्क्रीन पासवर्ड सेट करना होगा पूर्णविराम अपने फोन का लॉक खोलने के लिए आपको यह पासवर्ड दर्ज करना होगा।

Create पर क्लिक करें

पासवर्ड दर्ज करने के पश्चात आपको क्रिएट नामक ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और आपका पासवर्ड तैयार हो जाएगा।

आवश्यक सूचना:

दोस्तों याद रखें आप ऐसा पासवर्ड सेट करें जो कि बस आपको ही याद रहे, क्योंकि अगर आप यह पासवर्ड किसी और को बताएंगे तो वह आपका फोन खोल सकता है और व्हाट्सएप चेक कर सकता है। ऐसे में एक आवश्यक सूचना यह भी है कि अपना पासवर्ड अच्छे से याद रखें क्योंकि अगर आप पासवर्ड भूल जाते हैं तो फोन लॉक ही रहेगा और रिसेट करने पर आपका सारा डाटा चला जाएगा।