Technology

जिओ फ़ोन नेक्स्ट 2022 -23 Jio Phone Next Price, Online Booking कैसे करे

हाल ही में रिलायंस जिओ द्वारा दुनिया का सबसे सस्ता एंड्रॉयड स्मार्टफोन निकाला है जिसका नाम है जियो फोन नेक्स्ट। jio new phone next price सिर्फ ₹6499 रखी गई है। स्मार्टफोन के अंदर कई बेहतरीन फीचर्स लाए गए हैं जो कि आपको दूसरे स्मार्टफोन में नहीं प्राप्त होंगे। इस जिओ फोन नेट स्मार्टफोन में काफी अलग सेवाओं को उपभोक्ताओं से जोड़ा गया है। हालांकि कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं जो इस फोन के अंतर्गत नहीं लाए गए हैं जो आपको दूसरे कंपनी के स्मार्टफोन में प्राप्त होते हैं।

Jio phone next update date 2022

जिओ फोन नेक्स्ट स्मार्टफोन को गूगल एवं जो द्वारा डिवेलप किया गया है जो कि भारत में 4 novemberलांच हो चुका है। यह जिओ द्वारा लांच किया गया तीसरा स्मार्टफोन है जो कि जियो फोन जियो फोन टू का अपग्रेडेड वर्जन है। यह एक सस्ता 4G स्मार्टफोन है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जिओ फोन नेक्स्ट से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कि जिओ फोन नेट प्राइस डिटेल डिजाइन एवं अन्य इस फोन के बेहतरीन फीचर्स।

New jio next phone price 2021

जिओ फोन नेक्स्ट रिलायंस जिओ द्वारा लांच किया गया सबसे सस्ता स्मार्टफोन है जो कि कई सारे बेहतरीन फीचर्स के साथ आता है। new jio phone next 2021 price लगभग ₹6499 रखी गई है जो कि सबसे सस्ती एवं उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक प्राइस है। यह फोन 5 पॉइंट 5 इंच आईपीएस एलसीडी डिस्पले के संग आता है जोकि 720 x 1600 रेजोल्यूशन को सपोर्ट करता है। इस फोन के अंदर 1.4Ghz क्वॉड कोर प्रोसेसर है जो कि इस फोन को और भी बेहतरीन बनाता है।

Jio Phone Next 2021 Features

डिजाइन एंड डिस्प्ले

जिओ फोन नेक्स्ट में आपको 5.5 इंच की आईपीएस एलसीडी डिस्पले प्राप्त होगी जिसका रेजोल्यूशन 720 x 1600 पिक्सेल रखा गया है। जिओ फोन नेट का डिस्पले एस्पेक्ट रेशियो 18:9 रखा है एवं इसकी पिक्सल डेंसिटी 319 PPI है जो कि इस फोन को और भी बेहतरीन बनाता है। जिओ फोन नेक्स्ट मैं आपको पावर बटन के साथ-साथ वॉल्यूम रॉकर बटन भी दाएं हाथ पर मिलेगा। जिओ फोन नेक्स्ट के पिछले हिस्से में आपको जियो का लोगो भी बना हुआ दिखेगा जो कि इसके लोग को और भी अच्छा बनाता है।

प्रोसेसर स्टोरेज एंड कैमरा

जिओ फोन नेक्स्ट मैं आपको 1.4GHz का क्वॉड कोर प्रोसेसर मिलेगा। साथ ही आपको इस फोन के अंदर इनबिल्ट 2GB रैम एवं 16GB की इंटरनल स्टोरेज भी प्राप्त होगी। आप चाहें तो माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से इसका इंटरनल स्टोरेज 128GB तक बढ़ा सकते हैं। यह फोन माइक्रो एसडी कार्ड को भी सपोर्ट करता है। डिवाइस में इनबिल्ट एंड्राइड 10 का सॉफ्टवेयर है जो कि इसकी परफॉर्मेंस को और भी बेहतरीन बनाता है। यदि हम कैमरा रेजोल्यूशन की बात करें तो इसमें सिंगल 5mp कार्य कैमरा है एवं फ्रंट साइड में जिओ नेट आपको दो एमपी का सेल्फी कैमरा भी प्रदान करता है।

बैटरी एंड कनेक्टिविटी

जियो फोन में आपको इन बिल्ड 3000 एमएएच की बैटरी मिलेगी। यह डिवाइस डुअल सिम सपोर्ट 4G एलटीइ जीपीएस ब्लूटूथ 3.5 एमएम ऑडियो जैक माइक्रो यूएसबी 2.2 पोर्ट आदि बेसिक कनेक्टिविटी फीचर्स प्रदान करता है। इस फोन के अंदर आपको जिओमार्ट जिओ सिनेमा जिओ टीवी एवं जिओ के अन्य एप्लीकेशन भी प्राप्त होंगे। इस फोन के अंदर आपको वॉइस असिस्टेंट लैंग्वेज ट्रांसलेशन स्मार्ट कैमरा रियल्टी फिल्टर एवं अन्य बेहतरीन सुविधाएं भी मिलेंगी। कुल मिलाकर जियो फोन में एक सस्ता एवं बेहतरीन स्मार्टफोन है।

JioPhone next pre-registration

how to book jio phone next: बहुत से लोग यह जानना चाहते है की is jio phone next available in market या jio phone next available near me, how to buy jio phone next online| इसके लिए आपको प्रे रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा| काफी लोग जानना चाहते है की जिओ फ़ोन नेक्स्ट कैसे खरीदे| JioPhone नेक्स्ट को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट www.jio phone next या व्हाट्सएप के जरिए प्री-रजिस्टर किया जा सकता है। रजिस्टर करने के लिए आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। सत्यापन के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दर्ज करना होगा।

पंजीकरण करते समय, उपयोगकर्ताओं को अपना स्थान प्रदान करने की आवश्यकता होती है ताकि Jio उन्हें बता सके कि JioPhone Next के लिए निकटतम खुदरा स्टोर कहां है। पंजीकरण पूरा होने के बाद, वे खुदरा स्टोर पर जा सकते हैं और अपनी इकाई ले सकते हैं।

jio phone next specifications

SUMMARY

प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 215
डिस्प्ले5.45 inches (13.84 cms)
स्टोरेज32 GB
फ्रंट कैमरासिंगल (8 एमपी कैमरा (4.0 “सेंसर आकार))
रियर कैमरासिंगल (13 एमपी कैमरा)
बैटरी3500 mAh
रैम2 GB

GENERAL

लॉन्च की तारीखNovember 4, 2021

PROCESSOR

चिपसेटक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 215
कोर की संख्या4 (Quad Core)
सीपीयूक्वाड कोर, 1.3GHz, कोर्टेक्स ए53
ग्राफिक्सएड्रेनो 308

SOFTWARE

ऑपरेटिंग सिस्टमप्रगति ओएस वी

STORAGE

आंतरिक मेमोरी32 GB
रैम2 GB
एक्सपेंडेबल मेमोरीहां, माइक्रोएसडी, 512 जीबी तक (समर्पित)

DISPLAY

रिज़ॉल्यूशन720 x 1440 पिक्सल
आकार5.45 इंच (13.84 सेमी)
डिस्प्ले टाइपIPS LCD
Aspect ratio18:9
प्रोटेक्शनकॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास v3
टचस्क्रीनकैपेसिटिव, मल्टी-टच
रंग प्रजनन16M Colors
पिक्सेल295 pixels  (ppi)

CAMERA

रियरसिंगल (13 एमपी कैमरा)
फ्लैशरियर (एलईडी फ्लैश), फ्रंट (स्क्रीन फ्लैश)
फ्रंटसिंगल (8 एमपी कैमरा (4.0 “सेंसर आकार))
कैमरा फीचर्सऑटो फ्लैश, ऑटो फोकस
शूटिंग मोडउच्च गतिशील रेंज मोड (एचडीआर)
वीडियोरियर: 1920×1080 @ 30 एफपीएस, फ्रंट: 1920×1080 @ 30 एफपीएस

BATTERY

टाइपली-पॉलिमर
क्षमता3500 mAh
हटाने योग्यYes
फास्ट चार्जिंगNo
वायरलेस चार्जिंगNo

CONNECTIVITY

यूएसबी ओटीजी सपोर्टYes
वाई-फाई हाँबी/जी/एन . के साथ
सिम कॉन्फ़िगरेशनडुअल सिम (SIM1: नैनो) (SIM2: नैनो)
ब्लूटूथब्लूटूथ v4.1
नेटवर्क4G: उपलब्ध (भारतीय बैंड का समर्थन करता है), 3G: उपलब्ध नहीं, 2G: उपलब्ध
वॉयस ओवर LTE (VoLTE)Yes
वाई-फाई की सुविधामोबाइल हॉटस्पॉट
जीपीएसहाँ
यूएसबीमाइक्रोयूएसबी 2.0, मास स्टोरेज डिवाइस, यूएसबी चार्जिंग, यूएसबी ऑन-द-गो
एनएफसी चिपसेटNo

Frequently asked question

Is Jio phone next  available in 2021?

न्यू जियोफोन ऑफर 2021 के तहत, आप एक नया जियोफोन नेक्स्ट 4 नवम्बर 2021 के दिन लांच हो चूका है|

Is Jio phone next available in market?

जियोफोन नेक्स्ट, गूगल और रिलायंस जियो द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किफायती स्मार्टफोन, अब पहली बिक्री के लिए खुदरा स्टोर में उपलब्ध है|

How do I book my Jio phone next ?

JioPhone नेक्स्ट को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट www.jio phone next या व्हाट्सएप के जरिए प्री-रजिस्टर किया जा सकता है।

What is the price of JioPhone next?

जिओ फोन नेक्स्ट रिलायंस जिओ द्वारा लांच किया गया सबसे सस्ता स्मार्टफोन है जो कि लगभग ₹6499 रखी गई है

कोरोनावायरस महामारी के चलते महाराष्ट्र सरकार ने एक योजना को शुरू किया था जिसका नाम बंधकम कामगार योजना 2022 है। योजना के तहत राज्य के मजदूरों को सरकार द्वारा ₹2000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। वह सभी लाभार्थियों की योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उनको ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म को भरना होगा। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि काम घर कल्याण योजना 2022 ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें। महाराष्ट्र सरकार ने पंजीकृत श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए ₹2000 तक की धनराशि देने का निर्णय लिया है। यदि आप योजना का आवेदन, बांधकाम कामगार योजना 2022 लिस्ट, bandhkam kamgar yojana renewal करना चाहते हैं तो आपको कामगार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

बांधकाम कामगार यादी 1500 – www mahabocw in 2022

इस योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य के सभी कंस्ट्रक्शन वर्कर यानी मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे कि वह यह करो ना महामारी के समय में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना कर पाए। इस योजना को कई और नामों से भी जाना जाता है जैसे कि मजदूर सहायता योजना या फिर महाराष्ट्र कोरोना सहायता योजना। बांधकर कामगार योजना 2021 के अंतर्गत मजदूरों को ₹2000 तक की धनराशि प्रदान करने हेतु कई सारे नियम एवं गाइडलाइंस को जारी किया गया था।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के 12 लाख से ज्यादा मजदूर इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। जो भी श्रमिक विभाग के आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकृत है तो उनको यह सहायता राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

bandhkam kamgar yojana mahiti

या योजनेंतर्गत महाराष्ट्र राज्यातील सर्व बांधकाम कामगारांना आर्थिक सहाय्य केले जाईल जेणेकरुन त्यांना महामारीच्या काळात कोणत्याही प्रकारची समस्या येऊ नये. ही योजना इतर अनेक नावांनी देखील ओळखली जाते जसे की मजदूर सहायता योजना किंवा महाराष्ट्र कोरोना सहायता योजना. बांधकर कामगार योजना 2021 अंतर्गत, मजुरांना ₹ 2000 पर्यंत निधी देण्यासाठी अनेक नियम आणि मार्गदर्शक तत्त्वे जारी करण्यात आली होती. या योजनेंतर्गत राज्यातील 12 लाखांहून अधिक मजुरांना या योजनेचा लाभ घेता येणार आहे. ज्यांनी कामगार विभागाच्या अधिकृत वेबसाइटवर नोंदणी केली असेल, त्यांना ही मदत रक्कम थेट त्यांच्या बँक खात्यात हस्तांतरित केली जाईल.

kamgar yojana online application

बांधकर कामगार योजना के तहत ₹2000 की आर्थिक मदद प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस पोर्टल पर bandhkam kamgar yojana registration करना होगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन एवं पंजीकरण कैसे करें तो नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सर्वप्रथम इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आपको वर्कर रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब वर्कर के लिंक पर क्लिक करें।

Kamgar Kalyan Yojana Registration

  • अब आपके सामने पात्रता मापदंड की सूची खुल जाएगी।
  • आपको यह पता मापदंड की सूची एवं दस्तावेज की जांच करनी होगी।
  • दिए गए विकल्पों पर क्लिक करें।

Kamgar Yojana Registration

  • अब चेक किया और एलिजिबिलिटी के विकल्प पर क्लिक करें।
  • यदि आप इस योजना के आवेदन के लिए एलिजिबल यानी पात्र होंगे तो आपके स्क्रीन पर एक पॉपअप आएगा जिसके बाद आपको ओके के बटन पर क्लिक करना होगा।

Bandhkam Kamgar Kalyan Yojana Registration

  • अब अपना आधार नंबर एवं आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • ड्रॉपडाउन में से अपना डिस्ट्रिक्ट का चयन करें।

Kamgar Kalyan Yojana

  • अब सेंड ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करें।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए ओटीपी को दर्ज करें।
  • अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरे।
  • अब क्लेम के बटन पर क्लिक करें।

bandhkam kamgar yojana 2021 online form

जो भी इच्छुक लाभार्थी बांधकर काम घर योजना के लिए ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं तो वह bandhkam kamgar yojana 2021 form pdf आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए हमारे द्वारा नीचे प्रदान किया गया लिंक पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में खुल जाएगा। डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके इस फॉर्म को डाउनलोड करें। यह एक आधिकारिक आवेदन फॉर्म है जो कि सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है।

maharashtra bandhkam kamgar yojana form pdf download: Click here  

महाराष्ट्र बांधकाम कामगार योजना की पात्रता

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो निम्नलिखित करना अनिवार्य है। नीचे दिए गए पात्रता मापदंडों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • आवेदन श्रमिक की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए|
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिक का महाराष्ट्र इमारत एवं उत्तर बांधकाम कामगार कल्याण विभाग में रजिस्टर होना आवश्यक है।
  • योजना का आवेदन से महाराष्ट्र राज्य के स्थाई निवासी ही कर पाएंगे|
  • इस योजना का लाभ उन्हीं श्रमिकों को मिलेगा जिन्होंने पिछले 12 महीने में कम से कम 90 दिन श्रम किया हो

महाराष्ट्र बांधकाम कामगार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप कामगार योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास नीचे दिए गए आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य हैं।

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 90 दिन का श्रम सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

कामगार कल्याण योजना  मान्यता प्राप्त कार्यों की सूची (बांधकाम कामगार सूची)

  • इमारतें,
  • सड़कें,
  • सड़कें,
  • रेलवे,
  • ट्रामवेज,
  • हवाई क्षेत्र,
  • सिंचाई,
  • जल निकासी,
  • तटबंध और नौवहन कार्य,
  • बाढ़ नियंत्रण कार्य (तूफान जल निकासी कार्य सहित),
  • पीढ़ी,
  • बिजली का पारेषण और वितरण,
  • वाटर वर्क्स (पानी के वितरण के लिए चैनल सहित),
  • तेल और गैस प्रतिष्ठान,
  • विद्युत लाइनें,
  • तार रहित,
  • रेडियो,
  • टेलीविजन,
  • टेलीफोन,
  • टेलीग्राफ और विदेशी संचार,
  • बांध,
  • नहरें,
  • जलाशय,
  • जलकुंड,
  • सुरंगें,
  • पुल,
  • पुलिया,
  • एक्वाडक्ट्स,
  • पाइपलाइन,
  • टावर्स,
  • जल शीतलक मीनार,
  • ट्रांसमिशन टावर्स और ऐसे ही अन्य कार्य,
  • पत्थर को काटना, तोड़ना और पत्थर को बारीक पीसना।
  • टाइलों या टाइलों को काटना और पॉलिश करना।
  • पेंट, वार्निश आदि के साथ बढ़ईगीरी,
  • गटर और नलसाजी कार्य।,
  • वायरिंग, वितरण, टेंशनिंग आदि सहित विद्युत कार्य,
  • अग्निशामक यंत्रों की स्थापना और मरम्मत।,
  • एयर कंडीशनिंग उपकरण की स्थापना और मरम्मत।,
  • स्वचालित लिफ्टों आदि की स्थापना,
  • सुरक्षा दरवाजे और उपकरणों की स्थापना।,
  • लोहे या धातु की ग्रिल, खिड़कियां, दरवाजों की तैयारी और स्थापना।
  • सिंचाई के बुनियादी ढांचे का निर्माण।,
  • बढ़ईगीरी, आभासी छत, प्रकाश व्यवस्था, प्लास्टर ऑफ पेरिस सहित आंतरिक कार्य (सजावटी सहित)।
  • कांच काटना, कांच पर पलस्तर करना और कांच के पैनल लगाना।
  • कारखाना अधिनियम, 1948 के अंतर्गत नहीं आने वाली ईंटों, छतों आदि को तैयार करना।
  • सौर पैनल आदि जैसे ऊर्जा कुशल उपकरणों की स्थापना,
  • खाना पकाने जैसे स्थानों में उपयोग के लिए मॉड्यूलर इकाइयों की स्थापना।
  • सीमेंट कंक्रीट सामग्री आदि की तैयारी और स्थापना,
  • स्विमिंग पूल, गोल्फ कोर्स आदि सहित खेल या मनोरंजन सुविधाओं का निर्माण,
  • सूचना पैनल, सड़क फर्नीचर, यात्री आश्रय या बस स्टेशन, सिग्नल सिस्टम का निर्माण या निर्माण।
  • रोटरी का निर्माण, फव्वारे की स्थापना आदि।
  • सार्वजनिक पार्कों, फुटपाथों, सुरम्य इलाकों आदि का निर्माण।

2021 update