Sarkari Yojana

जनता संवाद पोर्टल पर राशन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करे ?

दिल्ली में कोरोना लॉक डाउन के वक़्त दिल्ली के केजरीवाल सरकार ने एक राशन कार्ड की नयी वेबसाइट बनायीं। जनता संवाद नाम से बनाये गए इस वेबसाइट पर टेम्पररी राशन कार्ड कूपन और राशन कार्ड का आवेदन / स्थिति की जांच होती है। अगर आप दिल्ली के निवासी हैं और अपना राशन कार्ड स्टेटस चेक करना चाहते हैं , तो आप ration.jantasamvad.org status check के वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। आज हम आपको बताएँगे की राशन कार्ड की स्थिति कैसे देखी जाती है और इसके क्या फायदे हैं।

जनता संवाद पर राशन कार्ड की स्थिति कैसे देखें

आधिकारिक वेबसाइट ration.jantasamvad.org पर जब आप नए राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को भरेंगे , तो आपसे वहां मोबाइल नंबर, आधार सहित अन्य जानकारी मांगी जायेगी। अंत में जब आप एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर देंगे , तो आपको एक राशन कार्ड एप्लीकेशन रिफरेन्स नंबर मिलेगा। उसे जनता संवाद रिफरेन्स नंबर भी बोलते हैं। उस रेफ़्रेन्स नंबर का उपयोग आप राशन कार्ड स्टेटस चेक करने में करेंगे।

ऑनलाइन राशन कार्ड स्टेटस चेक करने का तरीका

जब आपके पास आपका राशन कार्ड रिफरेन्स नंबर मिल जाएगा , तब आपको स्टेटस चेक करने में आसानी होगी। इसके लिए आप यहाँ बताये गए तरीके का इस्तेमाल करें।

  1. सबसे पहले दिल्ली राशन कार्ड जनता संवाद पोर्टल पर जाएँ
  2. वहां नए राशन कार्ड के लिए पंजीकरण करें।
  3. उसके बाद जरुरी जानकारी जमा करें और डॉक्यूमेंट अपलोड करें
  4. फॉर्म जमा करें और राशन कार्ड रिफरेन्स नंबर नॉट कर ले
  5. स्थिति की जांच के लिए अपने फ़ोन पर ration.jantasamvad.org की वेबसाइट खोले
  6. वहां चेक स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  7. अपना रिफरेन्स नंबर वहां डालें।
  8. हरे रंग के बटन पर क्लिक करे
  9. आपके जनता संवाद राशन कार्ड का स्टेटस वहां दिखा दिया जाएगा।

दिल्ली में टेम्पररी कूपन के क्या फायदे हैं ?

दिल्ली में जब आप लॉक डाउन के दौरान राशन की व्यवस्था नहीं कर पाते हैं , तब आपकी उम्मीद होती है की सरकार आपकी मदद करे। अक्सर लोग अपना राशन कार्ड नहीं बनवाते हैं। पर लॉक डाउन के दौरान अधिकतर सरकारी सुविधाओं के लिए राशन कार्ड अनिवार्य हो गया। इसी कारन दिल्ली की सरकार ने एक टेम्पररी राशन कार्ड कूपन की व्यवस्था की है।

टेम्पररी राशन कार्ड कूपन आम राशन कार्ड से अलग होता है। इसकी खासियत यह है की यह कूपन सिर्फ लॉक डाउन के वक़्त ही इस्तेमाल होगा। इसकी कोई पहचान पत्र के जैसी वैद्यता नहीं होगी। अगर आप इस कूपन से एक बार राशन ले लेंगे तो आप दोबारा इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

टेम्पररी राशन कार्ड कूपन का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसके लिए आवेदन जल्दी किया जा सकेगा। इसकी ज्यादा वेरिफिकेशन नहीं होती और इसके लिए पात्रता भी कम रखी गयी है।

 

इसके साथ ही टेम्पररी राशन कूपन की मदद से आप बिना पैसे के मुफ्त राशन ले पाएंगे।

Leave a Comment