Essay in Hindi - निबंध

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भाषण – International Womens Day Speech in hindi

Spread the love

महिला दिवस पर भाषण 2022- महिला दिवस बहुत महत्वपूर्ण दिनों में से एक है जिसे दुनिया की महिलाओं के सम्मान के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। स्कूलों में, महिलाओं को अध्ययन और उनके अधिकारों के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न प्रकार के भाषण दिए जाते हैं। यह दिन अंतरराष्ट्रीय महिलाओं के बलिदान और उपलब्धियों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। अगर तुम ढूंढ रहे हो अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भाषण हम भाषणों के लिए कुछ उदाहरण साझा करेंगे।

इस पोस्ट में, हम कुछ साझा करेंगे अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भाषण, International Womens Day Speech In Hindi 2022, Speech On International Women’s Day In Hindi 2022, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस भाषण, international women’s day speech Writing, Inspiring Speech for International Women’s Day, International Women’s Day Speech for Students in Hindi. Also check – Women’s Day wishes

Women's day Speech in Hindi

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भाषण

सुप्रभात मित्रों।

हम अपने कार्यालय में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए यहां इकट्ठे हुए हैं। मुझे बहुत प्रसन्नता है कि मुझे इस कार्यक्रम की मेज़बानी करने और आज एक स्पीच देने का अवसर मिला है। सबसे पहले मैं सीईओ, निदेशक मंडल और इस संगठन की प्रबंधन समिति के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहूंगी जो काम और समाज में महिलाओं के सशक्तिकरण के महत्व पर बहुत जोर देती है और इस प्रकार हमारी कंपनी हर वर्ष इस समारोह को अत्यंत उत्साह और जोश के साथ मनाती है। इस संगठन का एक हिस्सा बनना वास्तव में मेरे लिए एक सम्मान है।

समाज के महान महिलाओं को सम्मान देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को पूरे विश्व में मनाया जाता है। लैंगिक समानता लाने के लिए महिलाओं का सशक्तीकरण बहुत जरूरी है। उन समाजों का विकास बहुत अच्छी तरह से होता है जहां महिलाओं को एक समान सम्मान दिया जाता है। अधिकांश परंपरागत लोगों को अब भी लगता है कि महिलाओं को घर के कामों तक ही सीमित रखा जाना चाहिए और बाहर के काम-काजों के लिए कदम नहीं उठाना चाहिए क्योंकि ये उनका कार्य क्षेत्र नहीं है जिसका के समाज में और महिलाओं द्वारा अभ्यास किया जा रहा है। महिलाओं के पास पुरुषों जितनी समान क्षमता है बशर्ते उन पर भरोसा किया जाए। आज की महिलाएं अपनी शक्तियों और क्षमताओं का एहसास करती हैं और समाज तथा विश्व में फलस्वरूप योगदान करने के लिए घर से बाहर निकलती हैं।

एक महिला होने के नाते महिलाओं के लिए एक खास दिन होना अच्छा लगता है जहाँ उन्हें सराहा और सम्मानित किया जा सके लेकिन मुझे लगता है कि महिला का सम्मान सिर्फ महिला होने के कारण ही नहीं होना चाहिए बल्कि इसलिए भी क्योंकि उनकी खुद अपनी व्यक्तिगत पहचान है। वे समाज की भलाई में समान रूप से योगदान करती हैं। यदि मैं थोडी पक्षपाती बनूँ तो मैं कहूंगी कि अगर पृथ्वी पर कोई औरत नहीं बची तो मानव जाति का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा क्योंकि स्त्री ही है जो इस धरती पर जीवन लाती है। हर महिला विशेष है चाहे वह घर पर या कार्यालय में काम कर रही हो या दोनों ही कर रही हो। वह बच्चों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और अपने घर को भी कुशलतापूर्वक प्रबंधित करती है।

जैसा की मैंने आपको बताया हमारा संगठन लैंगिक समानता के महत्व पर बहुत जोर देता है और मुझे यह घोषणा करने में अत्यधिक प्रसन्नता हो रही है कि अब हमारा संगठन तीन अलग-अलग गैर-सरकारी संगठनों से जुड़ गया है जो महिलाओं और बच्चों की बेहतरी के लिए बेहतर काम करेगा। मुझे सभी औपचारिकताओं को पूरा करने की जिम्मेदारी दी गई है और साथ ही साथ प्रासंगिक दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों का भी प्रबंध करना है। मैं बहुत खुश हूँ तथा सम्मानित भी महसूस कर रही हूँ और मैं इस चीज़ को लेकर केंद्रित हूं कि हमें एक साथ उन सभी महिलाओं की मदद करनी है जो वंचित हैं, जरूरतमंद हैं या जिनको समाज में अपने पुरुष समकक्षों के साथ खड़े रहने के लिए समर्थन की आवश्यकता है।

हमारे पास इस एजेंडे पर बहुत सारी योजनाएं हैं और हम दूर-दूरदराज के क्षेत्रों का दौरा करेंगे जहां शिक्षा अब भी युवा लड़कियों के लिए एक सपना है। हम न केवल एनजीओ के साथ मिलकर उन इलाकों में शिक्षा प्रणाली शुरू करने की योजना बना रहे हैं बल्कि हम कुल शिक्षा लागत का 50% खर्चा भी देंगे। मुझे यकीन है यह यात्रा मेरे लिए बहुत कुछ सीखने का अनुभव है लेकिन मुझे आपकी शुभकामनाएं और प्रेरणा की आवश्यकता होगी।

धन्यवाद।

International Womens Day Speech In Hindi 2022

आप सभी को मेरी ओर से सुप्रभात।

महिला दिवस के अवसर पर मैं आप सभी महिलाओं का स्वागत करती हूँ। यद्यपि मेरा मानना ​​है कि हर दिन नारीत्व को समर्पित होना चाहिए लेकिन हम सभी जानते हैं कि यह पुरुषों के लिए अन्यायपूर्ण होगा .. मैं तो बस मजाक कर रही हूँ।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस वह दिन है जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए समर्पित है ताकि हम उनके द्वारा सभी के लिए जबरदस्त प्रयासों की प्रशंसा कर सकें। हर किसी के जीवन में एक महिला की उपस्थिति बहुत जरुरी होती है। इस दुनिया में महिलाओं के बिना जीवन संभव नहीं है। प्रत्येक लड़की जिसका जन्म होता है उसे विरासत में महिला की विशेषताएँ मिलती है। महिलाओं में देखभाल, स्नेह, और अंतहीन प्यार करने की विशेष भावनाएं शामिल होती हैं।

हम महिलाओं को महिला होने की ख़ुशी होनी चाहिए। मुझे अपने जीवन में कई बार ऐसा देखने को मिला है कि केवल हम ही हैं जिन्हें बलिदान करना पड़ता है या हमसे जुड़े हुए अन्य लोगों के लिए अपनी भावनाओं और सपनों को छोड़ना पड़ता है लेकिन यह सिर्फ परमेश्वर की शक्ति का परिणाम है। ईश्वर ने स्त्री को अत्यंत स्नेह के प्रतीक के रूप में बनाया है जो न केवल अपने लिए सही जीवन का नेतृत्व करती हैं बल्कि दूसरों के लिए भी सशक्त रूप से मजबूत आधार बनती है।

यही कारण है जिससे हम कह सकते हैं की दिन के 24 घंटे का समय भी महिलाओं के कामों की सराहना या पहचानने के लिए बहुत कम हैं। इस दिन को उस दिन के रूप में निर्दिष्ट किया गया है जो किसी महिला के सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और व्यक्तिगत उपलब्धियों को पहचाना जाता है। हम में से हर एक अपनी कमजोरियों को जानने और उन पर काबू पाने के सर्वोत्तम प्रयासों के साथ काम करने के लिए बहुत आश्वस्त है। यह देख कर बहुत अच्छा लगता है कि ‘ टॉप 100 महिला उद्यमियों’, ‘ टॉप 20 महिला सीईओ’, ‘एनजीओ की अगुवाई वाली महिला’ इत्यादि उच्च मान्यता पदों पर महिलाओं की श्रेणियां गिनी जा रही है। महिलाओं की पहचान और कामकाजी शैली बड़ी ऊंचाइयों तक पहुंच रही हैं। आज की चर्चा समानता के लिए भी समर्पित है।

हमें अपने सभी प्रयासों को जारी रखना चाहिए। पुरुषों के मुकाबले महिलाएं किसी भी रूप में कम नहीं है। यह सिर्फ हमारी मानसिकता है और हमारी मानसिकता बदलते ही हमारा ध्यान हमारे अपने कार्यों पर केंद्रित हो जाता है। हमारे कार्य और विचार हमें अपने सपनों की ऊंचाई को हासिल करने के लिए आगे बढ़ने को प्रेरित करती हैं और इसी से दुनिया हमारे कर्मों पर विश्वास करती । मेरे लिए महिला दिवस सिर्फ एक आम दिन है जिससे मुझे यह महसूस होता है कि हमारे द्वारा और हमारे साथ जुड़े सभी अन्य लोगों के लिए हमने पूरे 365 दिनों में कितने प्रयास किए हैं।

प्रत्येक महिला को अपना महत्व समझना चाहिए और उनमें अपनी प्रगति के लिए प्रयास करने का साहस होना चाहिए। पूरे संगठन की तरफ से यहां मौजूद हर महिला को महिला दिवस की शुभकामनाएँ। मैं इसका हिस्सा बनने और सफलता की इसकी दृष्टि को पूरा करने के लिए आप सभी को धन्यवाद देना चाहूंगी।

महिला शक्ति अविश्वसनीय है और इसे कुछ शब्दों के द्वारा व्यक्त नहीं किया जा सकता।

धन्यवाद।

International Women's Day Speech

Speech On International Women’s Day In Hindi 2022

मेरी ओर से आप सभी को नमस्कार। यहां उपस्थित सभी सुंदर व्यक्तित्वों को सुप्रभात। आप सभी को यह जानना चाहिए कि आज सुबह हम यहां क्यों इकट्ठे हुए हैं ताकि हमारी महिला कर्मियों के प्रति अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के इस अवसर पर हमारा आभार व्यक्त किया जा सके। इसे कुछ शब्दों के द्वारा व्यक्त नहीं किया जा सकता।

पूरे प्रबंधन और यहां मौजूद सभी लोगों की ओर से मैं यहां उपस्थित सभी महिलाओं को धन्यवाद देना चाहता हूं। आप लोग वाकई अविश्वसनीय हैं। मुझे पूरा यकीन है कि मेरे पास स्त्रीत्व के लिए अपना आभार व्यक्त करने के लिए शब्दों की कमी पड़ेगी। इस देश में पूरी तरह से स्त्री श्रेणी में उपस्थित होने से यह दुनिया एक असाधारण सीमा तक पहुंच गई है। यह एक दिन आपके द्वारा अपने जीवन के दोनों निजी और पेशेवर जीवन में की गई चीजों की सराहना करने के लिए बहुत कम है। उन काम या प्रयासों की कोई सीमा नहीं है जो एक महिला अपने और उसके साथ जुड़े लोगों की प्रगति के लिए कर सकती है।

पिछले कुछ दशकों से महिलाएं खुद को इस तरह से प्रदर्शित करने में सक्षम हुई है कि लोगों की मानसिकता समाज के लिए समग्र रूप से महिलाओं द्वारा किए गए कार्यों को पहचानने के लिए बदलने लगी है। यह महिलाओं के अधिकारों, उनके योगदान, उनकी शिक्षा का महत्व, उनके कैरियर के अवसरों आदि के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। महिला दिवस के जश्न का अवसर महिलाओं द्वारा किए गए कार्यों के रूप में परिभाषित नहीं किया जा सकता क्योंकि यह कभी भी अभिव्यक्त नहीं हो सकता है। किसी रिश्ते के बारे में बात करें तो महिलाएं अपने अनन्त प्रयास से उसे सफल बनाने में मेहनत करती हैं। चाहे घर हो या घर से बाहर हो महिलाएं हर जगह एक विशेष भूमिका निभाती हैं।

पिछले दशकों के दौरान महिलाओं ने अपने प्रयासों से मजबूत छवि बनाई है और मैं आप सभी को इसके लिए बधाई देना चाहता हूं। आपको मजबूत होना चाहिए और अपने अधिकारों के लिए लड़ना चाहिए। आपको अपने कौशल को बेहतर बनाने, सुरक्षा तकनीकों को जानने और बहुत कुछ सीखने के सभी अधिकार हैं। महिलाएं पानी की तरह होती हैं किसी भी रोल में फिट हो जाती है। व्यक्तिगत या पेशेवर जिंदगी, बड़े या छोटे काम, उद्यमियों या कर्मचारियों; प्रत्येक भूमिका में महिलाओं के संयोजन का सही मिश्रण दिखता है। हम आपको इस संगठन में देखकर आश्वस्त हैं आप सब की उपस्थिति ने कंपनी को प्रगति की ओर अग्रसर किया है।

मुझे बेहद प्रसन्नता है कि हमें महिला दिवस के इस अवसर पर आपके प्रयासों को पहचानने और मनाए जाने का सम्मान प्राप्त हुआ है। मैं पुरुष कर्मचारीगणों से माफ़ी मांगना चाहूँगा लेकिन आप यह देखें कि इन महिलाओं में कितनी खासियत है कि उनके लिए विशेष समर्पित दिन की घोषणा की जाती है। हम सभी को अपनी ज़िंदगी में मौजूद हर महिला की सराहना और सम्मान की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। वे शिक्षा और भावनाओं का सबसे अच्छा मिश्रण हैं।

आप सभी साहसी और अविश्वसनीय महिलाओं को महिला दिवस की शुभकामनाएं। आपकी उपस्थिति और आपके द्वारा किए गए कार्यों का कुछ शब्दों में वर्णन नहीं किया जा सकता। आप में से प्रत्येक में एक विशेष ख़ूबी है जो आपको जीवन में आगे बढ़ने में प्रोत्साहित कर रही है। महिलाओं के बिना दुनिया और हमारा जीवन अधूरा है।

इस अवसर का हिस्सा बनने के लिए आप सभी को धन्यवाद।

Also check – women day Speech in English

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस भाषण- International Women’s Day Speech for Students in Hindi

आज की व्यस्त दुनिया में महिलाओं को एक सुरक्षित भविष्य के लिए फाईनेंशल प्लानिंग करना आवश्यक है। महिलाएं पुरुषों के मुकाबले आर्थिक जगत में कम समय तक काम करती हैं, इसलिए उनकी बचत/निवेश भी कम होते हैं। जीवन में तरक्की के लिए महिलाओं को आर्थिक जगत में अपनी पैठ को बढ़ाना होगा। घर की महिला द्वारा अपने फाईनेंस की ठोस प्लानिंग से परिवार का फाईनेंशल प्लान मजबूत होता है और जीवन के महत्वपूर्ण खर्चों, जैसे घर खरीदना, बच्चों की उच्च शिक्षा की योजना आदि के खर्चों को पूरा करने में मदद मिलती है। फाईनेंशल प्लानिंग महिलाओं को किसी पर भी निर्भरता के बिना अपनी व्यक्तिगत एवं प्रोफेशनल महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए भी महत्वपूर्ण है। लाईफ इंश्योरेंस अच्छी फाईनेंशल प्लानिंग का पहला कदम है। महिलाओं को इंश्योर्ड भविष्य के लिए बच्चों की इंश्योरेंस, हैल्थ इंश्योरेंस प्लांस, म्यूचल फंड आदि में भी निवेश करना चाहिए।

 

international women’s day speech Writing- Inspiring Speech for International Women’s Day

आदरणीय मुख्य अतिथि/प्रधानाचार्य, मेरे अध्यापकगण और मेरे साथियों…
आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है। हर साल दुनिया भर में यह दिन 8 मार्च को एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। ये दिन महिलाओं को समर्पित है। आज आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, खेल हर क्षेत्र महिलाओं की उपलब्धियों से भरा हुआ है। ये दिन इन्हीं उपलब्धियों को सलाम करने का दिन है। इसके अलावा इन दिन का मकसद महिलाओं के अधिकारों को लेकर जागरुकता फैलाना भी है ताकि उन्हें उनका हक मिल सके और वह पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सकें।

साथियों! आज महिलाएं आत्मनिर्भर बन गई हैं। हर क्षेत्र में वह मिसाल कायम कर रही हैं। लेकिन कई बार उन्हें समाज में लैंगिक असमानता का व्यवहार झेलना पड़ता है। ऐसे में इस दिन महिलाओं के प्रति समाज में व्याप्त भेदभाव और असमानता को खत्म करने का संकल्प लेना चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सबसे पहले अमेरिका में 1909 में मनाया गया था। तब करीब 15000 महिलाओं ने न्यूयॉर्क सिटी में वोटिंग के अधिकार, काम के घंटे कम करने व बेहतर वेतन की मांग को लेकर आंदोलन किया था। 1975 में संयुक्त राष्ट्र ने थीम के साथ इसे मनाना शुरू किया। इस बार की थीम है – जेंडर इक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो यानी मजबूत भविष्य के लिए लैंगिक समानता जरूरी है।

यह बात सही है कि महिलाएं हर क्षेत्र में परचम लहरा रही है। लेकिन यह भी कटु सत्य है कि आज भी कई जगहों पर उन्हें लैंगिक असमानता, भेदभाव झेलना पड़ता है। कन्या भ्रूण हत्या के मामले आज भी आते हैं। महिला के खिलाफ अपराध बढ़ते जा रहे हैं।

ऐसे में हमारा यह कत्तर्व्य है हम महिलाओं की स्थिति समाज में बेहतर बनाने को लेकर प्रयासरत रहने का संकल्प लें।

आपने मेरे विचारों को सुना, इसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद।