Nibandh

इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज निबंध – Anti Drug Day Essay in Hindi – अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस एस्से – PDF Download

इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज निबंध

International day against drug abuse 2018: प्रति वर्ष 26 जून को ड्रग दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाती है| यह अंतरास्ट्रीय दिवस का हमारे समाज में बहुत महत्व है| एक डाटा से पता चला है की पूरे विश्व में 10% युवाओ की मौत ड्रग्स का सेवन करने से होती है| यह एक बुरी आदत है जिससे सबसे ज्यादा हमारे समाज के युवा इफ़ेक्ट हो रहे है| ड्रग्स के सेवन करने से धीरे धीरे आपका शरीर खोखला होने लगता है और इसी वजह से लोग कैंसर के शिकार हो जाते है| यह दिन युवाओ को सही मार्ग दिखाने का काम करता है| आज के इस पोस्ट में हम आपको drugs abuse essay in hindi, drugs in hindi wikipedia, अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस निबंध, international drug awareness day, world anti drug day essay,  इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज का महत्व, इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज एस्से, इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज निबंध इन मराठी, हिंदी, इंग्लिश, बांग्ला, गुजराती, तमिल, तेलगु, आदि की जानकारी देंगे| Say No To Drugs!

अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस निबंध

आइये देखें anti drug day essay in malayalam, anti drug day essay, इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज एस्से इन हिंदी , International anti drug day essay, Poem on Anti Drug Day in Hindi, International anti drug day essay in hindi, 26 June 2018,  Anti Drug Day Shayari, International anti drug day 2018 theme, इंटरनेशनल एंटी ड्रग डे २०१८, Anti Drug Day Posters, International day against drug abuse and illicit trafficking Nibandh essay, ppt, Anti Drug Day Slogans, essay in hindi on drug abuse and illicit trafficking, इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज एंड इलीसिट ट्रैफिकिंग निबंध, international drug day ppt in gujarati, june 26 world anti drug day, इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज एस्से इन हिंदी यानी की विश्व नशा निरोधक दिवस पर हिंदी निबंध हिंदी में 100 words, 150 words, 200 words, 400 words जिसे आप pdf download भी कर सकते हैं|

ड्रग्स का सेवन या ड्रग्स की लत एक मनश्चिकित्सीय, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक समस्या है जो न केवल पूरे विश्व के युवाओं को प्रभावित करती है बल्कि विभिन्न आयु के लोगों को भी प्रभावित करती है। यह व्यक्तियों और समाज को कई क्षेत्रों में नष्ट कर देती है जिनमें मुख्य है सामाजिक, शारीरिक, सांस्कृतिक, भावनात्मक और आर्थिक। जीवित रहने के लिए मस्तिष्क पर ड्रग्स का डर, घबराहट और असुरक्षा की भावना जैसे व्यापक विकार पैदा होते हैं। निकोटीन, कोकीन, कैफीन, नायिका, मॉर्फिन, कैनबिस, मेथ इत्यादि जैसी कुछ दवाएं हैं जो ग्रे मैटर और तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती हैं जिसके परिणामस्वरूप एक उन्नत सतर्कता और प्रतिक्रिया होती है।

ऐसे ड्रग्स की लत के कारण भूख और वजन, कब्ज, चिंता का बढ़ना और चिड़चिड़ापन, नींद आना और कामकाज की हानि का गंभीर नुकसान होता है। ऐसे अन्य कई पदार्थ हैं जो मस्तिष्क प्रक्रिया को तेज़ नहीं करके उसे धीमा कर देते हैं और नर्वस सिस्टम को सुस्त बनाते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि उन्हें दर्द निवारक दवाइयाँ और नींद की दवाइयाँ लेनी पड़ती है।

अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस कब मनाया जाता है

इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज 26 जून 2018 को विश्व भर में UN द्वारा मनाया जाता है| इसके अंतर्गत ड्रग्स के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जाता है| इस साल भी ये दिन 26 जून 2018, मंगलवार को मनाया जाएगा| इस साल International day against drug abuse 2018 theme को “Listen First – Listening to children and youth is the first step to help them grow healthy and safe.” रखा गया है|

अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस एस्से - PDF Download

इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज एस्से

अक्सर छोटे बच्चो Kids को स्कूलों में अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के बारे में लिखना होता है (अंतर्राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के ऊपर दस लाइन लिखें ) पढ़ाया जाता है तथा उसमे हर क्लास के बच्चे in hindi for class 1, class 2, class 3, class 4, class 5, class 6, class 7, class 8, class 9, class 10, class 11 और class 12 इस तरह से इंटरनेट पर सर्च करते है व स्कूलों के प्रोग्राम व कम्पटीशन में भाग लेते है| ऊपर दी हुई जानकारी में शामिल है इन निबंधों में शामिल है लेख एसेज, International day against drug abuse speechanuched, short paragraphs, pdf, wikipedia, importance of june 26, world drug day 2018 theme, drug addiction essay, Composition, Paragraph, Article हिंदी, निबन्ध (Nibandh).

नशीले पदार्थों की तस्करी एक अंतरराष्ट्रीय अवैध व्यापार है जिसमें मूलभूत कानूनों के अनुसार निषिद्ध पदार्थ, उत्पादन, खेती, प्रसार और बिक्री शामिल है। ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNODC) इस खतरे का अधिक व्यापक अध्ययन करने के लिए अवैध अंतरराष्ट्रीय दवा बाजारों की निगरानी और शोध कर रहा है। उनकी ड्रग रिपोर्ट में ड्रग्स एंड क्राइम्स पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय का अनुमान है कि ड्रग्स का बाजार यूएस $321.6 अरब का है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार का यह अवैध व्यापर लगभग 1% होने का अनुमान है। उत्तरी व्यापार मार्ग और बाल्कन क्षेत्र मुख्य ड्रग ट्रैफिकिंग क्षेत्र हैं जो पूर्वी और पश्चिमी महाद्वीपों में अन्य अंतरराष्ट्रीय दवा बाजारों के बड़े बाजार में अफगानिस्तान को लिंक करते हैं।

यूनाइटेड नेशंस ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो अवैध मादक पदार्थों के दुरुपयोग और उसके उत्पादन के खिलाफ लड़ रहा है जिसे एक अंतरराष्ट्रीय अपराध माना जाता है। वर्ष 1997 में इस संगठन को संयुक्त राष्ट्र ड्रग कंट्रोल कार्यक्रम के साथ अंतर्राष्ट्रीय अपराध निवारण केंद्र में विलय करके स्थापित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ड्रग्स एंड क्राइम पर दुनिया भर में चल रहा है। संयुक्त राष्ट्र का यह विभाग उन योगदानों पर निर्भर करता है जो सरकारी संस्थानों द्वारा स्वेच्छा से किए जाते हैं। अवैध नशीली दवाओं की तस्करी, अपराध दर में वृद्धि और अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में सदस्यों की सहायता करने में मदद के लिए यूनाइटेड नेशंस ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम अनिवार्य है। अपनी वार्षिक घोषणा में इस संगठन के सदस्यों ने अपने सभी रूपों में अवैध दवा उद्योग में बढ़ती अपराध दर से लड़ने और उनके मुकाबले करने के प्रयासों को मजबूत करने का संकल्प किया है।

Anti Drugs Day Essay in Hindi

सोमवार, या 26 जून, ड्रग दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। महासभा, 1987 में इस दिन का निरीक्षण करने का निर्णय लिया मादक पदार्थों के सेवन से मुक्त एक अंतरराष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के लिए अपने दृढ़ संकल्प की अभिव्यक्ति के रूप।

समाचार की एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल नशीली दवाओं और अपराध के संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओडीसी) दिन चिह्नित करने के लिए एक विषय का चयन करता है। इस साल यह ‘पहले सुनो’ है। यह दवाओं के लिए समर्थन बढ़ाने के लिए एक पहल है और इस प्रकार बच्चों और युवाओं, उनके परिवारों और उनके समुदायों के कल्याण में एक प्रभावी निवेश है।

पिछले साल विश्व ड्रग समस्या पर संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष सत्र (UNGASS) पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय चरणों नशीले पदार्थों की तस्करी के दुरुपयोग और अवैध से संबंधित मुद्दों की पूरी रेंज के लिए एक बहुमुखी, सामूहिक प्रतिक्रिया जुटाने के लिए ले लिया। सरकारों ने साथ मिलकर एक नया पथ आगे और अधिक प्रभावी और मानवीय है, और पीछे कोई भी छोड़ देता है कि चार्ट बनाने के लिए, एक बयान यूएनओडीसी द्वारा जारी कहा।

International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking Essay in Hindi

अगर आप इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज के लिए हर साल 2008, 2009, 2010, 2011, 2012, 2013, 2014, 2015, 2016, 2017 के लिए Few lines on International day against drug abuse in Hindi, world anti drug day, world drug abuse day, Sayings, Words Character, Slogans, Messages, SMS, Quotes, Whatsapp Status, तथा भाषा Hindi font, hindi language, English, Urdu, Tamil, Telugu, Punjabi, Haryanvi, Gujarati, Bengali, Marathi, Malayalam, English,Kannada, Nepali के Language Font के 3D Image, Pictures, Pics, HD Wallpaper, Greetings, Photos, Free Download जानना चाहे तो यहाँ से जान सकते है|

Anti drug day essay in Hindi

26 जून को हर साल नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है। ड्रग्स के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का मुख्य एजेंडा जनता में इसके अवैध उत्पादन और उनके सेवन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना तथा इसकी अवैध तस्करी और इससे जुड़े खतरों के बारे में लोगों को अवगत कराना है। इस दिन का उद्देश्य इस समस्या के लिए ध्यान रखना, ड्रग्स और इसके उपयोग के उत्पादन की रोकथाम के लिए समर्थन में वृद्धि करना और छात्रों, युवाओं, उनके रिश्तेदारों और समुदाय की भलाई के लिए एक निर्णायक निवेश करना है। यह स्वस्थ और अस्वस्थ पर्यावरण के बीच टकराव के महत्वपूर्ण प्रभावों पर ज़ोर देता है। यह दिन नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अन्य व्यसनों से पीड़ित लोगों के जीवन की भलाई के प्रति समर्पित है। यह दिन आम जनता को याद दिलाता है कि लोगों को विभिन्न पुनर्वास कार्यक्रमों में प्रतिभागी बनना चाहिए।

ड्रग्स का दुरूपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ़ अंतर्राष्ट्रीय दिवस किस तरह मनाया जाता है
1987 से नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस सभी देशों में विभिन्न सेमिनार, प्रदर्शनियों और व्याख्यान आयोजित करके मनाया जाता है जहां शोधकर्ता, डॉक्टर और एनजीओ कार्यकर्ता नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। भारी संख्या में लोगों को जागरूकता बढ़ाने के अभियान में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और बहुत सी गतिविधियों को पूरे दिन के लिए निर्धारित किया जाता है ताकि नशीली दवाओं के दुरुपयोग की स्थिति, व्यक्ति और उसके आसपास के परिवार और दोस्तों के परिणामों का प्रसार किया जा सके। इस दिन लोग आगे आकर अपने अनुभव के बारे में बता सकते हैं कि वे किस प्रकार इसके आदी हो गए हैं, नशे से बचने के लिए वे क्या कदम उठा रहे हैं और इन जैसी चीजों से दूर रहने के लिए क्या उपाय कर रहे हैं।

विभिन्न संगठनों, पुनर्वास केंद्रों और गैर-सरकारी संगठनों के साथ पीड़ित लोग मीडिया कार्यक्रमों, जागरूकता अभियानों और इन गतिविधियों के सदस्य या तो ऑनलाइन या वास्तविक समय के अनुभवों के माध्यम से शामिल होते हैं। ऐसे सामाजिक मुद्दों के साथ सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि पीड़ित स्वास्थ्य देखभाल केंद्र जाने के प्रति आश्वस्त नहीं होता। ऐसी घटनाओं का आयोजन ऐसे पीड़ितों को लाभ पहुंचाता है और उन्हें इस खतरे से बाहर निकलने और इसके महत्व को स्वीकार करने में मदद करता है।

Drug Abuse in India Essay in Hindi

26 जून दवा दुर्व्यवहार और अवैध नशीली दवाओं के तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी दुनिया भर में विकास और स्थिरता पर गहरा नकारात्मक प्रभाव डालती रही है। अवैध ड्रग्स से उत्पन्न अरबों डॉलर आतंकवादी गतिविधियों को ईंधन देते हैं और मानव तस्करी और हथियारों और लोगों की तस्करी जैसे अन्य अपराधों को रोकते हैं। कानून के शासन के तहत अवैध ड्रग्स और संबंधित आपराधिक नेटवर्क। और जिन विपत्तियों के साथ वे अपने व्यापार के बारे में जाते हैं, वे बहुत ही डरते हैं और सभी स्तरों पर शासन के साथ भ्रम पैदा करते हैं।

मध्य अमेरिका, उदाहरण के लिए, अंतर्राष्ट्रीय संगठित अपराध और नशीली दवाओं की तस्करी से प्रभावित हिंसा के बढ़ते स्तर का सामना करना पड़ता है। यह क्षेत्र अब दुनिया की सबसे ज्यादा हत्या दर का घर है। अफगानिस्तान में विकास को दुनिया में प्रसार की उच्चतम दर से बाधित किया जा रहा है। म्यांमार के कुछ हिस्सों में, किसान नकदी फसल के रूप में poppies बढ़ने में सक्षम होने के लिए खाद्य असुरक्षा से फंस गए हैं।

चुनौती पश्चिम और मध्य अफ्रीका का भी परीक्षण कर रही है, जो यूरोप के मुख्य नशीली दवाओं के तस्करी मार्गों में से एक के साथ स्थित है। अक्सर कमजोर कानूनी और वित्तीय संस्थानों के साथ, क्षेत्र के देश बेहद कमजोर होते हैं। इसके अलावा, पारगमन देश आपूर्ति की आपूर्ति में सिर्फ लिंक नहीं हैं; वे आगमन के बिंदु बन गए हैं। पश्चिम और मध्य अफ्रीका के माध्यम से तस्करी किए गए कोकीन के आधे हिस्से अब इस क्षेत्र में हैं। दवा की खपत के इस तरह के बदलते पैटर्न टिकाऊ विकास और सुशासन में कठोर लाभ जीते हैं।

Leave a Comment