Sarkari Yojana

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2022 – EESL Rs. 10 LED Bulb Yojana for Rural Population

भारत की केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के विकास हेतु कई महत्वपूर्ण योजनाओं को शुरू किया जा रहा है जिसमें से एक है ग्रामीण उजाला योजना। यह उन सभी योजनाओं में से एक है जो भारत सरकार द्वारा लागू की जा रही हैं जिसकी मदद से ग्रामीण क्षेत्रों का विकास किया जाएगा। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना से संबंधित जानकारी देंगे। यदि आप इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि प्रधानमंत्री उजाला योजना क्या है एवं योजना का उद्देश्य लाभ विशेषताएं पात्रता आवेदन प्रक्रिया आदि तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

gram ujala yojana 2022

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना भारत सरकार द्वारा लागू की गई योजना है जिसके अंतर्गत वे सभी परिवार जो कि ग्रामीण क्षेत्रों से संबंध रखते हैं उनको 10 रुपए में एलईडी बल्ब प्रदान किए जाएंगे इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को तीन से चार एलईडी बल्ब वितरित किए जाएंगे। इसी कारणवश इस योजना का नाम ग्रामीण उजाला योजना रखा गया है। क्योंकि यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में एलईडी बल्ब की मदद से उजाला प्रदान करेगी। इस योजना को पब्लिक सेक्टर की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा अगले महीने देश के 5  से लेकर 6 ग्रामीण राज्य में शुरू किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस योजना को आधिकारिक तौर पर अप्रैल के महीने में लागू किया जाएगा।

gram ujala yojana launch date

gram ujala scheme launched: अगले मैंने इस योजना को वाराणसी समेत देश के 6 ग्रामीण इलाकों में चारों रूप से लागू किया जाएगा जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों के परिवार को चार एलईडी बल्ब ₹10 की कीमत पर प्रदान किए जाएंगे। इस योजना की मदद से ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की भी बचत की जाएगी। योजना का मुख्य उद्देश्य एनर्जी एफिशिएंसी को गांव में लागू करना है। इस योजना के माध्यम से बिजली के बिल में भी कमी प्रदान की जाएगी जिसकी मदद से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की आय में बचत होगी। जानकारी के मुताबिक इस योजना की मदद से 15 से 20 करोड़ लाभार्थियों को लगभग 60 करोड़ एलईडी बल्ब प्रदान किए जाएंगे। योजना की मदद से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के पैसे एवं बिजली दोनों की बचत होगी। योजना की सहायता से एलईडी बल्ब की मांग में बढ़ोतरी होगी।

योजना का बजट

पीएम ग्रामीण उजाला योजना 2022 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी महाराष्ट्र के नागपुर बिहार के आरा गुजरात के वडनगर तथा आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा में लागू किया जाएगा। योजना की मदद से 9300 करोड़ यूनिट सालाना बिजली की बचत की जाएगी। योजना के अंतर्गत कॉल सात करोड़ टन कारबन उत्सर्जन की सालाना कमी आएगी प्रोग्राम योजना के माध्यम से ₹50000 का बजट नियुक्त किया गया है। इस योजना के लिए ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों को केंद्र या फिर राज्य सरकार को किसी भी प्रकार की सब्सिडी प्रदान नहीं करनी पड़ेगी। उजाला योजना में जो भी खर्च आएगा वह ईईएसएल द्वारा किया जाएगा।

योजना का उद्देश्य

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में बिजली की बचत करना है।
  • योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों को मात्र ₹10 में एलईडी बल्ब प्रदान किया जाएगा।
  • इससे ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की खपत में कमी आएगी एवं ग्रामीण परिवारों की आय की बचत होगी योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में विकास होगा एवं उनके जीवन घर में भी सुधार आएगा।
  • इस योजना की सहायता से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को एनर्जी एफिशिएंसी के संबंध में जागरूकता प्रदान की जाएगी जिससे कि देश का विकास होगा।

योजना की विशेषताएं

  • पीएम ग्रामीण उजाला योजना के तहत ग्रामीण इलाकों के परिवार को ₹10 में प्रत्येक एलईडी बल्ब प्रदान किया जाएगा तीन से चार एलईडी बल्ब वितरित किए जाएंगे।
  • इस योजना को पब्लिक सेक्टर की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा लागू किया गया है।
  • योजना को नागपुर आ रहा वडनगर विजयवाड़ा तथा वाराणसी के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया गया है।
  • अप्रैल के महीने में पूरे भारत में लागू किया जाएगा।
  • योजना की मदद से 15 से 20 करोड़ लाभार्थियों को लगभग 60 करोड़ एलईडी बल्ब प्रदान किए जाएंगे।
  • योजना की सहायता से लगभग 9300 करोड यूनिट सालाना बिजली की बचत की जाएगी|
  • योजना के प्रति वर्ष 50,000 करोड रुपए की बचत होगी।
  • इस योजना को लागू करने के लिए ग्रामीण लाभार्थियों को केंद्र या राज्य सरकारों को किसी भी प्रकार की सब्सिडी राशि नहीं प्रदान करनी होंगी।
  • इस योजना में जो भी खर्च आएगा वह ईईएसएल द्वारा किया जाएगा।
  • योजना की लागत की वसूली कार्बन ट्रेडिंग द्वारा की जाएगी।
  • सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के परिवार को एनर्जी एफिशिएंसी के संबंध में जागरूकता प्रदान की जाएगी।

gram ujala scheme apply online

जैसा कि मैंने आपको बताया है कि इस योजना की अधिकारिक तौर पर किसी भी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत नहीं की गई है। सरकारी जानकारी के मुताबिक इस योजना को अधिकारिक तौर पर अप्रैल के महीने में लागू किया जाएगा। जब इस योजना का आधिकारिक तौर पर शुरुआत की जाएगी तो साथ ही सरकार द्वारा योजना से संबंधित gram ujala yojana registration प्रक्रिया की जानकारी प्रदान कर दी जाएगी। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के संबंधित किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी प्रदान की जाएगी हम आपको इस लेख के माध्यम से जानकारी प्रदान करेंगे। निवेदन करेंगे इस लेख से जुड़े रहे।