फेयरवेल कविता इन हिंदी – रिटायरमेंट की कविता – Retirement Poem – सेवानिवृति कविता पोयम्स

फेयरवेल कविता इन हिंदी - रिटायरमेंट की कविता - Retirement Poem - सेवानिवृति कविता पोयम्स

फेयरवेल का अर्थ होता है विदाई, रुख़सत या अलविदा | इन सभी का अर्थ यही होता है की जब कोई आपके साथ या काम करने वाला | यह वह समय होता है जब किसी व्यक्ति के रिटायर होने या संगठन छोड़ने आदि के लिए एक पार्टी दी जाती है| आप भी चाहे तो अपने सीनियर, सहकर्मी, शिक्षक, अध्यापक, अफसर को फेयरवेल विश कर सकते हैं| इसलिए आज हम आपके सामने पेश करने वाले हैं फेयरवेल पर कविता (शायरी व रिटायरमेंट) यानी की रिटायरमेंट कविता|

जिंदगी रिटायरमेंट से ही शुरू होती है 

Farewell kavita in hindi

Farewell कविता: फेयरवेल कविता इन हिंदी इस प्रकार है | आप चाहे तो retirement kavita in marathi भी देख सकते हैं |


माना की ये दौर बदलते जायेंगे। आप जायेंगे तो कोई और आयेंगे। मगर आपकी कमी इस दिल में हमेशा रहेगी। सच कहते हैं हम आपको इक पल न भूल पाएंगे। मुश्किलों में जो साथ दिया याद रहेगा। गिरते हुए को जो हाथ दिया याद रहेगा। आपकी जगह जो भी आये वो आप जैसा ही हो। हम बस ये ही चाहेंगे। सच कहते हैं हम आपको इक पल न भूल पाएंगे।
Click To Tweet

सेवानिवृति कविता

सेवा निवृत्ती कविता: सेवानिवृत कविता यानी की सेवानिवृति पर कविता इस प्रकार है |


मैं रिटायरमेंट से बहुत डरता हूँ । उस दिन समारोह होंगे, उपहार दिए जायेंगे, दुश्मन भी मुस्कराकर स्वागत करेंगे, भाषणों में बखान होगा मेरी योग्यता और योगदान का, मेरे गुण, जो हैं या नहीं हैं, चुन चुन कर गिनाये जायेंगे, खुद को पह्चानना भी मुश्किल होगा, कन्नी काट कर निकलने वाले भी रुवांसे हो जायेंगे । बहुत कुछ वैसा ही होगा, जैसा मौत पर होता है । पर अगले दिन से बदल जायेगी दुनिया, न किसी का फोन आएगा, न किसी से बात होगी, मिलने पर भी लोग बेगानों जैसे पेश आयेंगे । मैं रिटायरमेंट से बहुत डरता हूँ, इतना तो मौत से भी नहीं डरता, मौत के बाद कुछ दिन ही सही लोग याद तो रखते हैं !
Click To Tweet

Retirement par hindi kavita
Farewell kavita in hindi

विदाई समारोह की कविता

रिटायरमेंट की कविता इन हिंदी इस प्रकार है


नहीं मिला देने को कुछ खास क्योंकि है ही नही इस दुनिया में कुछ ऐसा जो रहे हमेशा साथ इसलिए देते हैं शुभकामनाएँ दुनिया की सारी हमेशा सफलताओं और खुशियों से झोली भरी रहे तुम्हारी।।
Click To Tweet

Retirement kavita in hindi

रिटायरमेंट की शुभकामनाये – रिटायरमेंट पर कविता, seva nivrutti babat bhashan इस प्रकार है | साथ ही आप चाहें तो रिटायरमेंट शायरी इन हिंदी भी देख सकते हैं:


रिटायर होते होंगे मर्द औरते कभी रिटायर नहीं होती हॉ छूट जाती हैं घड़ी केअलार्म से अब थोड़ी देर और सौ सकती हैं आराम से काम तो अब भी वैसे ही करना होगा मगर थोड़ी देर फुर्सत भी मिलेगी काम से शॉपिंग भागते भागते और सिर्फ जरूरत के लिए ही नहीं भरपूर मस्‍ती से गैर जरूरत के लिए बिना सामान के सिफ्र विंडो शॉपिंग ही होगी रिटायरमेंट की अगली शाम से||
Click To Tweet

सेवानिवृत्ति के अवसर पर विदाई भाषण – Retirement Speech


मै आज जो कुछ भी हूँ, जो कुछ भी मैंने हासिल किया है वो मेरी मेहनत और इस कंपनी के सभी लोगों का सहयोग है। मै ऊपर वाले का शुक्रगुजार हूँ जिसने मुझे आप लोगों जैसा दोस्त दिया। मैं हमेसा चाहुँगा की मेरे जाने के बाद भी आप लोगों से मेरा साथ जुड़ा रहे।
Click To Tweet

Retirement wishes in telugu


सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार! सम्मानित शिक्षकगण और मेरे प्रिय छात्रों! मुझे आशा है कि आप सभी जानते हैं कि हम यहां मुझे अंतिम अलविदा कहने के लिए इक्कठे हुए क्योंकि यह हमारे ABC स्कूल के प्रिंसिपल पद से मेरी सेवानिवृत्ति का दिन है। इस प्रतिष्ठित विद्यालय के साथ जुड़े मुझे 15 साल से अधिक समय हो गया है और अब यह कहना अनावश्यक है कि मेरा इस संस्था के साथ कभी ना टूटने वाला संबंध विकसित हो चुका है। इसलिए इस समय मेरे कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को छोड़ कर जाना थोड़ा मुश्किल लग रहा है। हालांकि मैं अपने पद से अवकाश ग्रहण करने से पहले ABC स्कूल के प्रिंसिपल के रूप में अपनी यात्रा के बारे में चीजों को साझा करने के लिए कुछ पंक्तियाँ कहना चाहूँगा। स्कूल की मेरी यह यात्रा वास्तव में बहुत रोमांचक और समृद्ध थी लेकिन साथ ही चुनौतीपूर्ण भी थी। चूंकि पूरे स्कूल की जिम्मेदारियों को अपने कंधे पर उठाना मेरे लिए संभव नहीं था इसलिए मैं अपने स्कूल के वाइस प्रिंसिपल डॉ शांति देवी और साथ ही मेरे संकाय सदस्यों को कैरियर निर्माण और आकार देने की प्रक्रिया में मेरे साथ खड़े होने के लिए व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद देना चाहूंगा जो आगे चल कर हमारे राष्ट्र का भविष्य बनेंगें। मैं यहाँ अपने विद्यार्थियों का उल्लेख भी करना चाहूँगा जिन्होंने न केवल अपने शिक्षा क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन किया बल्कि अन्य गतिविधियों में भी उत्तम प्रदर्शन किया। यह कहना गलत नहीं होगा कि मैं हमारे स्कूल के शिक्षकों के समर्थन के बिना एक जहाज की तरह होता जिसमें कोई लंगर नहीं होने के कारण वह दिशाहीन जहाज है। आज मैं जो भी कुछ हूँ वह केवल आप की ही वजह से हूँ और आप सभी के ही कारण मैं स्कूल के विकास की दिशा में काम करने की क्षमता के साथ संपन्न हो सका और इसे नई ऊंचाइयों पर ले जा सका। हम सीने को गर्व से फुलाकर कह सकते है कि आज हमारे स्कूल ने सफलता की बढ़ती ऊंचाईयों को हासिल कर लिया है और हमारे स्कूल ने हर किसी की कड़ी मेहनत के कारण राज्यव्यापी अभिवादन और पुरस्कार प्राप्त किया है। तो इस समय से बेहतर क्या समय होगा जब मैं अपने पद से ख़ुशी से रिटायर हो सकता हूं। मैं यहाँ उपस्थित हर किसी से अपेक्षा करता हूं की सफलतापूर्वक नए लक्ष्य हासिल करें और हमारे स्कूल का नाम दुनिया भर में रोशन करें। यहां यादगार समय बिताने के बाद दोस्ती भरा माहौल बनाने और…
Click To Tweet

Farewell kavita in gujarati

માન કે આ રાઉન્ડ બદટી જાયેં.
તમે જાઓ તો કોઈ અને આયેજે.
પરંતુ તમારા અણબનાવમાં આ હૃદયમાં હંમેશા રહેવું
સત્ય કહે છે કે તમે મને પળ ન ભૂલી જાઓ.
મુશ્કેલીમાં જે સાથે આપ્યો યાદ રાખવું
યાદ રાખવું
તમારી જગ્યાએ જે પણ આવે છે તે જેમ તમે જ હો.
અમે બસ આ જ કરવા માંગો છો
સત્ય કહે છે કે તમે મને પળ ન ભૂલી જાઓ.

Retirement kavita in telugu


మౌఖికంగా జవాబు చెప్పు మీరు చెప్పేవాళ్లను మరియు మరెవ్వండి. నీకు నీవు నేనెందుకు వచ్చావు. మాకు చెప్పినట్లుగా మీరు మీ ఇబ్బందులను ఎదుర్కొంటారు. మౌఖికంగా జవాబు చెప్పు दिया याद रहेगा. మీకు నచ్చినట్లుగా చెప్పండి. మీరు మీతో ఎలా ఉన్నారో చూడండి. మేము ఇక్కడ ఉన్నాము. మాకు చెప్పినట్లుగా మీరు మీ ఇబ్బందులను ఎదుర్కొంటారు.
Click To Tweet

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *