Essay in Hindi - निबंध

मेरा विद्यालय पर निबंध | Essay on My School in Hindi Pdf Download

Essay on My School in Hindi

एक स्कूल बच्चों के लिए सीखने का एक माध्यम है और अक्सर इसे छात्रों के लिए पूजा स्थल के रूप में माना जाता है। मेरे स्कूल में एक निबंध लिखना छात्रों के बीच काफी आम है। यहाँ हमारे पास विभिन्न लंबाई के माई स्कूल पर निबंध हैं जो आपके बच्चों के लिए काफी मददगार साबित होंगे। आप अपनी लंबाई की आवश्यकता के अनुसार निबंध का चयन कर सकते हैं और आप पाएंगे कि निबंधों को अभी तक कुरकुरी भाषा समझने में काफी आसान लिखा गया है। इसके अलावा, निबंध इस तरह से लिखे गए हैं कि वे सभी वर्गों के लिए अनुकूल हैं, चाहे वह जूनियर स्कूल हो या वरिष्ठ वर्ग।

मेरा स्कूल पर निबंध – My school essay in hindi

Example: मैं दिल्ली पब्लिक स्कूल, मायापुरी का एक अभिमानी छात्र हूँ। मेरा विद्यालय मेरे घर के काफी समीप स्थित है, 5 मिनट की पैदल दूरी पर। मेरा स्कूल दिल्ली के संयुक्त राज्य वित्त पोषित स्कूलों में उच्च स्थान पर है। स्वर्गीय श्री। सेठ सागरमल ट्रस्ट के संस्थापक नेता राम गोपाल इस विद्यालय की स्थापना के पीछे आंचलिक संस्था है। संस्थापक प्रशासक श्री। राम गोपाल एक दूरदर्शी और एक परोपकारी व्यक्ति थे और उनके पास गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और इस लक्ष्य के साथ महान नींव रखने की एक कल्पना थी कि आम जनता के क्रॉस सेगमेंट के बच्चे महान प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं और राष्ट्र के सम्मानजनक नागरिकों में बदल सकते हैं। उनकी कल्पना को स्वीकार किया गया था जब दिल्ली पब्लिक स्कूल, मायापुरी का निर्माण वर्ष 1991 में हुआ था और यह 4 एकड़ भूमि में फैला था। वह विधानसभा की बैठकों के दौरान बताते थे कि यह विद्यालय नैतिक गुणों से सुसज्जित गुणवत्ता प्रशिक्षण देने के लिए एक मिशन के साथ स्थापित किया गया है और हमारे अंदर बौद्धिक और रचनात्मक क्षमताओं को प्रोत्साहित करने और विकसित करने के लिए दृष्टि है। दिल्ली पब्लिक स्कूल में हमारे शिक्षकों ने दुनिया भर के निर्देशों में बदलते पैटर्न को ध्यान में रखते हुए व्यापक प्रशिक्षण देकर एक ठोस समाज बनाने की योजना बनाई है और उसी के अनुसार हमारा मार्गदर्शन किया है।

भूमिकारूप व्यवस्था:

मेरा विद्यालय 4 एकड़ भूमि के भूखंड पर स्थित है, जिसमें से 2 एकड़ भूमि भवन के लिए है और शेष 2 एकड़ भूमि खेल के मैदान और अन्य खुली हवा के अभ्यास के लिए है। शानदार क्लास सशक्त कक्षाओं के अलावा, मेरे स्कूल के भवन में लैब (भाषा, सामान्य विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और कंप्यूटर), पुस्तकालय, बहुउद्देशीय हॉल, संगीत, नृत्य और नाटक कक्ष, कारीगरी कक्ष, खेल कक्ष, योग शामिल हैं। कमरा, अस्पताल / चिकित्सा कक्ष पूर्णकालिक विशेषज्ञ द्वारा विनियमित और एक परिचारक और स्टाफ रूम (शिक्षकों के विभिन्न आयामों के लिए अलग स्टाफ स्थान) द्वारा मदद की जाती है। मेरे स्कूल के परिवहन में 6 अलग-अलग मार्ग हैं जो लगभग अधिकांश दिल्ली को कवर करते हैं जो सभी क्षेत्रों के छात्रों को समय पर स्कूल पहुंचने के लिए सुविधाजनक बनाते हैं।

मेरे विद्यालय का वातावरण:

मेरे स्कूल का वातावरण प्राकृतिक हरियाली और दृश्यों के समूह के साथ शानदार है। हमारे पीटी अवधि के दौरान खेलने के लिए सुंदर पेड़ों और हरी घास से भरा एक विशाल मैदान है। एक विशाल खेल का मैदान, स्कूल के चारों ओर विशाल खुली जगह जैसी विभिन्न चीजें मेरे स्कूल को एक विशिष्ट चमत्कार देती हैं। क्रिकेट नेट, बास्केटबॉल कोर्ट और स्केटिंग ग्राउंड का भी कार्यालय है। मेरा स्कूल सीबीएसई बोर्ड के मानकों का पालन करता है। मेरा स्कूल नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक सभी जाति और पंथ के छात्रों को शिक्षा देता है। मेरे स्कूल के प्राचार्य स्कूल नियंत्रण, स्वच्छता और साफ-सफाई के बारे में बेहद सख्त हैं।

मेरे विद्यालय में शैक्षणिक गतिविधियाँ:

मेरे विद्यालय के शैक्षणिक मानदंड असाधारण रूप से आविष्कारशील और कल्पनाशील हैं जो हमें किसी भी कठिन मुद्दे को सहजता से समझने में सक्षम बनाते हैं। हमारे शिक्षक हमें ईमानदारी से दिखाते हैं और हमें अनिवार्य रूप से सबकुछ बताते हैं। मेरा स्कूल किसी भी कार्यक्रम में पहले स्थान पर है जैसे स्कूल सामाजिक हित और खेल अभ्यास। मेरे स्कूल में हम खेल दिवस, शिक्षक दिवस, अभिभावक दिवस, बाल दिवस, स्कूल वर्षगांठ दिवस, संस्थापक दिवस, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, क्रिसमस दिवस, मातृ दिवस, वार्षिक क्षमता, जैसे वर्ष के सभी महत्वपूर्ण दिन और कार्यक्रम मनाते हैं। नए साल की शुभकामनाएं, महात्मा गांधी जन्मदिन और इतने शानदार तरीके से।

हम सह-पाठ्यक्रम अभ्यासों में भाग लेते हैं, उदाहरण के लिए, तैराकी, तलाश, एनसी। सी।, स्कूल बैंड, स्केटिंग, गायन, चलती, और इसी तरह। अन्यायपूर्ण आचरण और अनर्गल अभ्यास करने वाले छात्रों को स्कूल मानकों के अनुसार कक्षा शिक्षक द्वारा दंडित किया जाता है। हमारा प्रभारी हमारे चरित्र, व्यवहार, नैतिक निर्देश, महान गुणों को प्राप्त करने और दूसरों के संबंध में प्रबंधन करने के लिए 10 मिनट के लिए एकत्रित होने वाले गलियारे में कभी-कभी प्रत्येक छात्र की कक्षाएं लेता है। हमारा शैक्षिक समय असाधारण रूप से आकर्षक और आकर्षक है क्योंकि हम अपने शिक्षकों की मदद से बहुत सारे आविष्कारशील और उपयोगी कार्य करते हैं।

मेरा स्कूल एक मंदिर जैसा है जहाँ हम हर दिन जाते हैं, भगवान से अपील करते हैं और हर दिन 6 घंटे अध्ययन करते हैं। मेरे शिक्षक असाधारण रूप से सभ्य और समझदार हैं। मेरे स्कूल में अध्ययन, स्वच्छता और वर्दी के सख्त मानक हैं। मुझे हर दिन स्कूल जाने में मज़ा आता है क्योंकि मेरी माँ कहती है कि रोजाना क्लास में जाना और पढ़ाई करना असाधारण है। मेरे उज्ज्वल भविष्य और एक अच्छे इंसान बनने की दिशा में मेरी यात्रा के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। मेरा विद्यालय साकार करने का एक मंदिर है जहाँ हम रचनात्मक रूप से सीखने की प्रक्रिया से जुड़े हैं। हम अपनी परीक्षा के साथ नियंत्रण, आचरण, कार्य, विश्वसनीयता और बहुत अधिक शिष्टाचार जैसी विभिन्न चीजों को भी सीखते हैं। इस तरह, मेरा स्कूल दुनिया का सबसे अच्छा स्कूल है।

ऊपर हमने आपको my school essay in english, marathi, writing, for class 1, pdf, for class 2, for class 10, in hindi 10 lines, for class 4, class 3, माय स्कूल एस्से, my school short essay, essay for class 5, in english 10 lines, for class 6, 7th class, in english for class 1, for class 3.a day in my school essay. my school essay 10 line. माय स्कूल एस्से इन इंग्लिश, पर एस्से, 8th class, in urdu, 4th class, 5th class, 2nd class, 3rd class. माय स्कूल एस्से इन हिंदी, my school essay for class 5 in marathi, 100 words, 20 lines, आदि की जानकारी दी है|

Leave a Comment