Delhi Driver Yojana 2021 Apply Online Link – Taxi Driver 5000 Scheme – (दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना रजिस्ट्रेशन)

Delhi Driver Yojana
Spread the love

पिछले साल कोरोनावायरस के चलते दिल्ली सरकार द्वारा लॉक डाउन की स्थिति से गरीब जनता को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए रिक्शा ऑटो रिक्शा एवं टैक्सी चालकों यानी सभी पब्लिक सर्विस वाहन चलाने वाले लोगों को दिल्ली सरकार द्वारा ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की गई थी जिस का ऐलान दिल्ली सरकार द्वारा 13 अप्रैल 2020 को किया गया था। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी। वर्ष 2021 में कोरोना महामारी के चलते पूर्ण लॉकडाउन की स्थिति के कारण दिल्ली सरकार द्वारा पुनः इस योजना को लागू कर दिया गया है जो कि 4 मई 2021 से शुरू की गई है।

इस योजना को शुरू करने का निर्णय माननीय मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल द्वारा 19 अप्रैल 2021 को किया गया था। इस लेख के द्वारा हम आपको आज दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना का ऑनलाइन आवेदन, driver 5000 yojana apply online से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे। निवेदन करेंगे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

delhi govt 5000 rs scheme apply online

  • राज्य के वे सभी लाभार्थी जो delhi driver yojana apply online के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट transport.delhi.gov.in पर जाएं।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद एप्लीकेशन फॉर फाइनेंस चल असिस्टेंट के विकल्प को चुनें।

Delhi Driver Yojana registration

  • जैसी आप उस विकल्प को चलेंगे तो आपके सामने एक पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।
  • फॉर्म में मांगी गई जानकारी दर्ज करें जैसे कि आपका लाइसेंस नंबर जन्मतिथि आधार कार्ड नंबर बैंक खाता नंबर इत्यादि।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • जैसी आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपके स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म सबमिट होने का नोटिफिकेशन आ जाएगा।

 दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना 2021

योजना का नाम योजनादिल्ली ड्राइवर सहायता योजना
योजना का प्रकारराज्य सरकार
जारी तिथि12 अप्रैल 2020
वर्ष 2020 के लिए आवेदन प्रारंभ तिथि13 अप्रैल 2020
ऑनलाइन आवेदन अंतिम तिथि27 अप्रैल 2020
वर्ष 2021 के लिए आवेदन प्रारंभ तिथि4 मई 2021
लाभार्थीसभी पब्लिक सर्विस वाहन चलाने ड्राइवर (PSV Bedge)
उद्देश्यसहायता प्रदान करना
लाभआर्थिक 5000 रुपए
आधिकारिक वेबसाइटhttp://transport.delhi.gov.in/home/transport-department

जैसा कि हम जानते ही हैं कि पूरे भारतवर्ष में राज्य की स्थल पर लॉक डाउन की प्रक्रिया चालू हो चुकी है। इसी कारण वर्ष दिल्ली की राज्य सरकार द्वारा गरीब पब्लिक सर्विस वाहन चालकों के लिए दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना को पुनः शुरू किया गया है जिसकी मदद से उनको ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना को अपने रूप से 4 मई 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चालू किया गया।

इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना के अंतर्गत दिल्ली के सभी ऑटो चालक एवं टैक्सी चालकों को सरकार द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जाने का निर्णय लिया गया है। यह महत्वपूर्ण निर्णय कोरोनावायरस के चलते लिया गया है। लॉकडाउन के कारण सभी लोग आर्थिक तंगी की समस्या का सामना कर रहे हैं इसी कारण वर्ष ऑटो एवं टैक्सी चालकों को आर्थिक तंगी से बचाने के लिए सरकार ₹5000 की मदद प्रदान करेगी जोशीथा लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

delhi sarkar driver yojana New update

delhi government driver yojana का आवेदन दिल्ली परिवहन निगम delhi transport department की आधिकारिक वेबसाइट पर किया जाना था। परंतु अधिकारिक वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक के चलते वेबसाइट सुचारू रूप से काम नहीं कर पा रही है। दिल्ली सरकार ने सभी लाभार्थियों से यह अनुरोध किया है कि वह थोड़ी प्रतीक्षा करें क्योंकि आवेदन फॉर्म को भरने के लिए पूरे 15 दिन का समय है। जो भी ऑटो चालक रिक्शा चालक ई रिक्शा एवं टैक्सी ड्राइवर इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है वह 15 दिन के अंदर अंदर आवेदन कर सकता है। इसके लिए उन्हें दिल्ली परिवहन निगम की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म को बढ़ना होगा।

delhi driver yojana 5000 – उद्देश्य

  • इस योजना को राज्य सरकार द्वारा सार्वजनिक वाहन चलाने वाले लाभार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए लागू किया गया है।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी सार्वजनिक वाहन चलाने वाले लाभार्थियों की आर्थिक स्थिति मजबूत करना है।
  • दिल्ली सरकार को सार्वजनिक वाहन चलाने वाले व्यक्तियों द्वारा मुख्यमंत्री से यह अनुरोध किया गया कि इस योजना के चलते उन्हें किसी प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाए जिससे वह करो ना वायरस जैसी आपदा में अपना भरण पोषण कर सकें।
  • उनकी इसी अनुरोध के कारण मुख्यमंत्री द्वारा ड्राइवर सहायता योजना को प्रारंभ किया गया।

delhi driver yojana online form second phase

इस योजना के अंतर्गत पिछले महीने की तरह इस महीने भी दिल्ली के सभी टैक्सी ऑटो एवं ई रिक्शा चालकों को दिल्ली सरकार द्वारा ₹5000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना का सेकंड फेस दिल्ली सरकार द्वारा शुरू कर दिया गया है जिसके तहत आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। दिल्ली राज्य का वे सभी व्यक्ति जो सार्वजनिक वाहन चलाते हैं वह इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यदि आप योजना से पहले से रजिस्टर्ड है तो आपको पुराने आवेदन को रिन्यू करना होगा। आप को समय से पहले इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भरना होगा।

delhi driver corona yojana की पात्रता

  • दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना का लाभ दिल्ली में ऑटो चालक रिक्शा चालक ई रिक्शा एवं टैक्सी चालकों को मिलेगा।
  • सभी लाभार्थी जिनके पास वैद्य ड्राइविंग लाइसेंस है वह इस योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे।
  • सभी व्यक्ति जो सार्वजनिक परिवहन यानी कि यात्री वाहनों के मालिक है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • योजना के अंतर्गत ऑटो रिक्शा टैक्सी ग्रामीण सेवा फटफट सेवा मैक्सी कैब इको फ्रेंडली सेवा ई-रिक्शा एवं स्कूल बस इत्यादि वाहन चलाने वाले इस योजना के पात्र हैं।
  • यदि किसी वाहन चालक का ड्राइविंग लाइसेंस 1 फरवरी 2020 या उसके बाद समाप्त हो गया है तो वह भी इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।
  • योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा वाहन चालकों को ₹5000 की आर्थिक सहायता सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी इसलिए आवेदक के पास खुद का बैंक खाता होना अनिवार्य है।

delhi driver sahayata yojana के महत्वपूर्ण बिंदु

  • इस योजना के तहत केवल सार्वजनिक वाहन चलाने वालों को लाभ प्रदान होगा जिनके पास 23 मार्च 2020 तक पब्लिक सर्विस व्हीकल बैग प्राप्त हो।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास खुद का बैंक खाता एवं आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • आवेदक इस योजना का लाभ तभी उठा पाएंगे जब उनका आधार कार्ड उनके बैंक खाते से लिंक हो।
  • इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता की धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • इस योजना का आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है।
साथ ही आप Delhi Curfew e-Pass की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं|