news

CISF Raising Day 2022 – CISF raising day in hindi

cisf raising day image
Spread the love

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का स्थापना दिवस प्रतिवर्ष 10 मार्च को मनाया जाता है। यह 1969 में भारत की संसद के अधिनियम के तहत स्थापित किया गया था। CISF देश में औद्योगिक उपक्रमों की बेहतर सुरक्षा और सुरक्षा के लिए बनाया गया था। CISF raising day in hindi, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की स्थापना 3 बटालियनों के साथ की गई थी। प्रत्येक बटालियन ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) को एकीकृत सुरक्षा प्रदान की। यह अब पीएसयू-केंद्रित बल नहीं है।

सीआईएसएफ स्थापना दिवस 2022 – CISF Raising Day

cisf raising day 2022 theme: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) 1969 52nd cisf raising day में तीन बटालियनों के साथ अस्तित्व में आया, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU) को एकीकृत सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिए, जो उन वर्षों में, अर्थव्यवस्था की कमांडिंग ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया था। CISF पूरे भारत में स्थित 300 औद्योगिक इकाइयों, सरकारी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और सुविधाओं और प्रतिष्ठानों को सुरक्षा कवर प्रदान करता है।

इस लेख में हम आपको CISF Raising Day 2022 in hindi, cisf raising day 2022 cisf raising day quotes, theme, images, parade 53rd cisf raising day, 10 march – cisf raising day आदि की जानकारी देंगे| साथ ही आप desh bhakti shayari की जानकारी भी ले सकते है|

cisf raising day parade

सीआईएसएफ ने 3000 से अधिक चालक दल के सदस्यों की ताकत के साथ शुरुआत की और आज कर्मियों की संख्या 1,30,000 से अधिक हो गई है। दूसरी बार सीआईएसएफ देश भर में प्रमुख प्रतिष्ठानों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए अनिवार्य देश की बहु-कौशल सुरक्षा एजेंसी बनने के लिए विकसित हुई है।

औद्योगिक क्षेत्र जैसे परमाणु ऊर्जा संयंत्र, अंतरिक्ष प्रतिष्ठान, खदानें, तेल क्षेत्र और रिफाइनरी, प्रमुख बंदरगाह, भारी इंजीनियरिंग, इस्पात संयंत्र, बैराज, उर्वरक इकाइयां, हवाई अड्डे और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) के स्वामित्व और नियंत्रण वाले जलविद्युत / थर्मल पावर प्लांट। और भारतीय मुद्रा का उत्पादन करने वाले करेंसी नोट प्रेस सीआईएसएफ द्वारा संरक्षित हैं।

सीआईएसएफ दिवस 2022: महत्व

CISF स्थापना दिवस (CRD) हर साल भारत में 10 मार्च को मनाया जाता है। यह महत्वपूर्ण औद्योगिक उपक्रमों और क्षेत्रों के लिए आवश्यक सुरक्षा के महत्व को दर्शाता है। परमाणु प्रतिष्ठानों, हवाई अड्डों, बिजली संयंत्रों, विरासत स्मारकों, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन जैसे औद्योगिक स्थानों को नागरिकों के लिए आसान वर्कफ़्लो और सुरक्षित परिवेश बनाए रखने के लिए सीआईएसएफ की आवश्यकता होती है।

CISF स्थापना दिवस हर साल 10 मार्च को मनाया जाता है। यह लगभग 2,800 कर्मियों की ताकत के साथ 10 मार्च 1969 को भारत की संसद के एक अधिनियम के तहत स्थापित किया गया था और जैसा कि नाम से पता चलता है, यह देश में औद्योगिक उपक्रमों की बेहतर सुरक्षा और सुरक्षा के लिए बनाया गया था।

CISF भारत के लिए अर्धसैनिक बलों में सिर्फ एक अनूठा संगठन है, जो भारत में समुद्री मार्ग, वायुमार्ग और कुछ प्रमुख प्रतिष्ठानों के लिए काम करता है। यह लोगो केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के स्वामित्व में है।

सीआईएसएफ दिवस 2022: उद्देश्य

CISF का उद्देश्य है – देश में सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में औद्योगिक उपक्रमों की बेहतर सुरक्षा और सुरक्षा। सीआईएसएफ में 12 रिजर्व बटालियन और 8 प्रशिक्षण संस्थान हैं। सीआईएसएफ कर्मियों द्वारा प्रदान की गई निस्वार्थ सेवाओं को मनाने के लिए, इसके अधिकारियों द्वारा एक परेड की स्थापना की जाती है, विशेष हड़ताल प्रदर्शन, विभिन्न मार्शल आर्ट प्रदर्शन। उन्हें विशिष्ट और मेधावी सेवाओं के लिए सेवा पदक से सम्मानित किया जाता है। देश के महत्वपूर्ण संस्थानों की सुरक्षा और देश में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए सीआईएसएफ के साथ सहयोग करने के लिए नागरिकों के बीच जागरूकता की पहल की जाती है।

मार्च CISF स्थापना दिवस 2022 भाषण – CISF Raising Day essay

हर साल 10 मार्च को CISF अपने मिशन को सपोर्ट करने के लिए फंड जुटाती है। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, मार्च 1969 में भारतीय संसद की एक कार्रवाई द्वारा इसकी स्थापना के समय लगभग 2,200 लोगों ने इसके लिए काम किया था। देश भर में विनिर्माण इकाइयों की सुरक्षा और सुरक्षा में सुधार के लिए दिन की स्थापना की गई है।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) एक भारतीय केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है जो औद्योगिक सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। नई दिल्ली में स्थित, यह केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा प्रशासित है और इसका मुख्यालय वहीं है। CISF को देश भर में 300 से अधिक औद्योगिक संयंत्रों, राज्य सार्वजनिक निर्माण परियोजनाओं और संस्थानों और उद्यमों को सुरक्षा सुरक्षा प्रदान करने का श्रेय दिया जाता है।

सीआईएसएफ स्थापना दिवस 2022: इतिहास

केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CISF) की स्थापना 10 मार्च 1969 को संसद में एक अधिनियम के पारित होने के बाद हुई थी। संसद के एक अन्य अधिनियम ने 1983 में भारत के सशस्त्र बल के रूप में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की स्थापना की। इसे 15 जून, 1983 को कानून में हस्ताक्षरित किया गया था। प्रत्येक वर्ष 10 मार्च को CISF स्थापना दिवस स्थापना दिवस के सम्मान में मनाया जाता है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के। CISF स्थापना दिवस के महत्व पर नीचे चर्चा की गई है।

सीआईएसएफ स्थापना दिवस 2022: महत्व और उद्देश्य

CISF का अंतर्राष्ट्रीय दिवस महत्वपूर्ण औद्योगिक उद्यमों और क्षेत्रों द्वारा आवश्यक सुरक्षा की गंभीरता के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। लोगों के लिए एक सहज उत्पादकता और एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए, परमाणु सुविधाओं, एयरलाइनों, जलविद्युत बांधों, ऐतिहासिक स्मारकों, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और कई अन्य जैसे औद्योगिक स्थलों को सीआईएसएफ सुरक्षा की आवश्यकता होती है।

CISF का लक्ष्य सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में समान रूप से देश में औद्योगिक उद्यमों के लिए बेहतर सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करना है। सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी में 12 रिजर्व रेजिमेंट और आठ प्रशिक्षण संस्थान शामिल हैं।

सीआईएसएफ स्थापना दिवस कोट्स – CISF Day Quotes in Hind


यदि आपके पास मेरी सेना की आपूर्ति नहीं है, और इसे आपूर्ति करते रहें, तो हम आपके खच्चरों को खा जाएंगे, श्रीमान।विलियम टेकुमसेह शेरमेन
वास्तव में मैं हर दिन सेना के बारे में कम उत्सुक महसूस करता हूं। मुझे लगता है कि चर्च मेरे लिए बेहतर होगा। विंस्टन चर्चिल
Copy Tweet
Copied Successfully !

युद्ध में गुप्त ऑपरेशन आवश्यक हैं; उन पर सेना अपनी हर चाल चलने के लिए निर्भर करती है। सन त्ज़ु
Copy Tweet
Copied Successfully !

एक सशस्त्र राष्ट्र के अलावा कोई भी एक स्थायी सेना से दूर नहीं हो सकता। इसलिए हमें सशस्त्र और अनुशासित रखना हर समय महत्वपूर्ण है। थॉमस जेफरसन
Copy Tweet
Copied Successfully !

जीत आमतौर पर उस सेना की होती है जिसके पास बेहतर प्रशिक्षित अधिकारी और पुरुष होते हैं। सन त्ज़ु
Copy Tweet
Copied Successfully !

सेना ही हमारे देश की सच्ची बड़प्पन है। नेपोलियन बोनापार्ट
Copy Tweet
Copied Successfully !

एक सेना उसके पेट के बल चलती है। नेपोलियन बोनापार्ट
Copy Tweet
Copied Successfully !

सार्जेंट सेना है। ड्वाइट डी. आइजनहावर
Copy Tweet
Copied Successfully !

अनुशासन एक सेना की आत्मा है। यह छोटी संख्या को दुर्जेय बनाता है; कमजोरों को सफलता और सभी को सम्मान देता है। जॉर्ज वाशिंगटन
Copy Tweet
Copied Successfully !

कोई सेना के आक्रमण का विरोध कर सकता है लेकिन विचारों के आक्रमण का विरोध नहीं कर सकता। विक्टर ह्युगो
Copy Tweet
Copied Successfully !

cisf raising day images

cisf raising day images quotes

cisf raising day images