Hindi Lekh

Business Ideas In Hindi

Business Ideas In Hindi

आज, बहुत से लोग आज अपने जुनून को खिलाने के लिए दैनिक पीस को छोड़ना चाहते हैं। लोग 60 साल (या उससे अधिक) की उम्र में रिटायर नहीं होना चाहते हैं ताकि जीवन को वापस देख सकें और महसूस कर सकें कि उन्होंने इसे बर्बाद कर दिया है। सौभाग्य से, अब ज्यादा निवेश किए बिना आसानी से व्यवसाय शुरू करना आसान है। नीचे हमने विभिन्न व्यावसायिक विचारों पर प्रकाश डाला है जिन्हें आप सस्ते में अपने घर के आराम से शुरू कर सकते हैं।

A small business ideas

Etsy एक लोकप्रिय ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जो हजारों-होम रिटेलर्स और बड़े प्रोडक्शंस को होस्ट करता है, जैसे कि उच्च श्रेणी के Wildowerower + co , गहने, पैच और DIY माल बेच रहा है। एक Etsy की दुकान शुरू करना अविश्वसनीय रूप से सस्ती है। यह साइट से जुड़ने और एक दुकान शुरू करने के लिए स्वतंत्र है, हालांकि व्यापार मालिकों को पता होना चाहिए कि तीन बिक्री शुल्क हैं: लिस्टिंग, लेनदेन और भुगतान-प्रसंस्करण शुल्क।

इस व्यवसाय के लिए आपको अपने ग्राहकों के लिए साप्ताहिक या दैनिक भोजन की योजना बनाने और तैयार करने की आवश्यकता है, ताकि खाना पकाने का मजबूत कौशल और पोषण और विशेष आहार (यदि लागू हो) का एक ज्ञान आवश्यक है। आपको आवश्यक रूप से पाक स्कूल से स्नातक होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपके बेल्ट के तहत कुछ खाना पकाने की कक्षाएं होने से आपकी विश्वसनीयता बढ़ेगी। जबकि आपको सुपरमार्केट और ग्राहक घरों से कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं, आपके ग्राहकों को आपके सेवा शुल्क के अतिरिक्त सामग्री की लागत को कवर करना चाहिए।

The newest business ideas

Personal or virtual assistant

Personal or virtual assistant

जिनके पास अच्छे संगठनात्मक कौशल हैं, वे अन्य उद्यमियों के लिए उच्च मांग में हैं जो अपने व्यवसाय को बढ़ा रहे हैं और उच्च-वापसी कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। एक व्यक्तिगत या आभासी सहायक उन गुप्त या फ्रंट-डेस्क कार्यों में से कई को ऑनसाइट किए बिना करता है। ये व्यक्ति अक्सर कई अलग-अलग ग्राहकों के लिए घर से काम करते हैं, कैलेंडर का ध्यान रखते हैं, उड़ान की व्यवस्था करते हैं और लिपिक का काम करते हैं।

Event planning services

यदि आप एक उच्च संगठित, विस्तार-उन्मुख व्यक्ति हैं जो पार्टियों को एक साथ रखना पसंद करते हैं, तो आपके पास इवेंट-प्लानिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए सही व्यक्तित्व हो सकता है। शादियों, जन्मदिन की पार्टियों और कक्षा के पुनर्मिलन के लिए काम करना, घटना नियोजक दूसरों के लिए एक रोमांचक पार्टी की मेजबानी करना आसान बनाते हैं। लिंक्डइन, कोल्ड कॉलिंग और कुछ प्रो-फ्री इवेंट्स की योजना आपको उचित अनुभव देने में मदद करेगी। यह आपको विक्रेताओं और संपर्कों का एक ठोस डेटाबेस बनाने में भी मदद करेगा ताकि आप अपने ग्राहकों को उनके सपनों की घटना को ऑर्केस्ट्रेट करने में मदद कर सकें।

Music lessons

पेशी के लिए, दूसरों को सबक प्रदान करना जो एक साधन सीखना चाहते हैं, अतिरिक्त आय का एक बड़ा स्रोत हो सकता है। जब तक आप पियानो नहीं सिखा रहे हैं, तब तक छात्र अपने खुद के उपकरणों को घंटे भर के पाठ के लिए आपके घर ला सकते हैं। विभिन्न शैलियों में शीट संगीत या गीत पुस्तकों पर स्टॉक और विभिन्न कौशल स्तरों के उद्देश्य से ताकि आप अपने संभावित ग्राहकों के लिए एक विस्तृत चयन की पेशकश कर सकें। यदि आप स्थानीय हाई स्कूलों और सामुदायिक थिएटर समूहों के लिए खुद को मार्केट करते हैं, तो वॉइस सबक भी बहुत सारे पैसे ला सकते हैं।

Online business ideas

Content creation

Content creation

सोशल मीडिया और 24 घंटे के समाचार चक्र ने लेखकों और ग्राफिक डिजाइनरों जैसे रचनात्मक पेशेवरों के लिए अवसर का सही तूफान पैदा किया है, जो व्यवसायों और मीडिया के आउटलेट के लिए उच्च-गुणवत्ता, साझा करने योग्य सामग्री बनाने के लिए अपनी प्रतिभा का उपयोग कर सकते हैं। फ्रीलांस और कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स की बढ़ती हुई गिग इकोनॉमी की बदौलत एक प्रोफेशनल सर्विस प्रोवाइडर के रूप में खुद की मार्केटिंग करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है।

Professional reviewer

बड़ी और छोटी कंपनियों पर अच्छी समीक्षा का महत्व कम नहीं हुआ है। कंपनियां व्यक्तियों को उत्पाद और सेवाएं प्रदान करती हैं ताकि वे समीक्षा लिख सकें। वे एक अच्छा चाहते हैं, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात, एक ईमानदार। वे आपके समय के लिए या समीक्षा द्वारा भुगतान करते हैं, और आपको नई चीजें आज़माने, नई किताबें पढ़ने, नवीनतम तकनीक के साथ प्रयोग करने और बहुत कुछ मिलता है, जबकि सभी का भुगतान किया जाता है।

Social media consulting

बड़ी फर्म अपने फेसबुक और ट्विटर अकाउंट और ब्लॉग को चलाने के लिए किसी एजेंसी या पूर्णकालिक स्टाफ सदस्य को रख सकती हैं, लेकिन छोटे व्यवसायों को अक्सर अपने स्वयं के सोशल मीडिया मार्केटिंग का ध्यान रखना पड़ता है। कई अन्य जिम्मेदारियों के साथ, व्यवसाय के मालिक एक महान सोशल मीडिया रणनीति के साथ आने वाले समय बिताने के लिए बहुत व्यस्त या अभिभूत हो सकते हैं। एक सलाहकार के रूप में, आप उन्हें अपने टारगेट ऑडियंस के लिए सबसे अच्छी रणनीति, पोस्टिंग शेड्यूल और कंटेंट निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं। जैसे-जैसे उनके अनुयायी बढ़ते जाएंगे, वैसे-वैसे आपका व्यवसाय भी बढ़ता जाएगा।

Online courses and tutoring

आप किसके प्रति भावुक हैं? योग? बेकिंग? वेब डिजाइन? यदि आप अंदर और बाहर कुछ जानते हैं, तो आप आभासी कक्षाओं की पेशकश करके दूसरों को अपना जीवन समृद्ध बनाने में मदद कर सकते हैं। डाउनलोड करने योग्य अनुदेशात्मक पैकेट और वीडियो बनाएं, या क्लाइंट्स के साथ रियल-टाइम स्काइप सबक शेड्यूल करें। इच्छुक शिक्षकों के लिए एक और विकल्प एक आभासी या घर-आधारित ट्यूशन सेवा शुरू करना है।

ऊपर हमने आपको business ideas in india, to start up, to start, at home, at low investment, with low investment, in tamil, in marathi, india for beginners, for housewives, in telugu, in kerala, in kolkata, in bangalore, from home in hindi, for students, at home in india, in village, in gujarat, e commerce, videos, i.t, in tamil pdf, in bihar, to work from home,in hindi with low investment, with 1 lakh investment in hindi, under 2 lakhs in hindi, new business ideas in hindi 2018, under 5 lakhs in hindi, आदि की जानकारी दी है|

Leave a Comment