Nag Panchami 2022 -23 Nag Panchami Vrat Katha, Shubh Muhrat & Puja Vidhi

Nag Panchami Vrat Katha

नाग पंचमी 2020:  जैसा कि नाम से पता चलता है, दिन नाग देवता या नाग देवता को समर्पित है। यह हिंदू कैलेंडर में शुभ माह सावन में महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। यह भारत भर में मनाए जाने वाले सबसे पुराने त्योहारों में से एक है। सावन या श्रावण, वर्षा के मौसम में, व्रत और पूजन के साथ मनाया जाता है। सावन भगवान शिव को समर्पित है और भक्त महीने के प्रत्येक सोमवार को Som सावन सोमवर ’का पालन करते हैं जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के जुलाई-अगस्त से मेल खाता है।

नाग पंचमी को नाग चतुर्थी या नागुल चविथी के नाम से भी जाना जाता है। गुजरात में, नाग पंचमी अधिकांश राज्यों के कुछ दिनों बाद मनाई जाती है और इस वर्ष यह 8 अगस्त को मनाया जाएगा। आंध्र प्रदेश में, दीवाली के ठीक बाद पूजा की जाती है।

Nag Panchami kab hai 2020

nag panchami kab hai: भारत में विभिन्न प्रकार के व्रत होते है जैसे की प्रदोष व्रत| इस वर्ष 25 जुलाई को नाग पंचमी मनाई जाएगी। इस अनुष्ठान से जुड़ी एक पौराणिक कथा है। एक गाँव में एक किसान और उसकी पत्नी रहते थे, जिनके तीन बेटे और एक बेटी थी। एक बार खेत की जुताई करते समय, किसान के एक बेटे ने जमीन के नीचे शरण लेने वाले बच्चे सांपों को मार दिया। अपने बच्चों की हानि से क्रोधित, माँ ने किसान, उसकी पत्नी और उनके बेटों को काट लिया। जब किसान की बेटी को अपने परिवार के सदस्यों की मौत के बारे में पता चला, तो उसने साँप की माँ से गुहार लगाई। उसने नागों के भगवान से प्रार्थना की, साँप की माँ को दूध चढ़ाया और उनसे अपने परिवार के सदस्यों के जीवन को पुनः प्राप्त करने की अपील की।

और चूंकि बच्चे सांपों को अनजाने में मार दिया गया था, लड़की की भक्ति से प्रसन्न होकर, साँप की माँ ने किसान, उसकी पत्नी और उनके बेटों को माफ कर दिया। इसलिए, इस दिन, महिलाएं सांपों को दूध की पेशकश करती हैं ताकि किसी भी गलत के लिए माफी मांगी जा सके जो उनके परिवार ने अनजाने में किया हो।

Nag Panchami 2020 Tithi

पंचमी तिथि 24 जुलाई को दोपहर 2:34 बजे शुरू होती है और 25 जुलाई को दोपहर 12:02 बजे समाप्त होती है।

ऊपर हमने आपको nag panchami puja, date 2020, नाग देवता का भजन. नाग देवता स्तोत्र, नाग देवता मंत्र, नागद्वार की आरती
bangla, nag panchami, information, kis din hai, kis tarikh ko hai, hindi, puja vidhi, geet, aarti, festival, chitra, kb h, ki katha, आदि ही जानकारी दी है|

नाग पंचमी का महत्व – Nag Panchami festival importance

  • नाग पंचमी के दिन, भक्त सांपों को दूध चढ़ाते हैं और नागों के भगवान की पूजा करते हैं। पवित्र हिंदू धर्मग्रंथों में कुछ सबसे लोकप्रिय दिव्य सर्प चरित्र हैं, अनंत, वासुकी, शेष, पद्म, कम्बाला, कर्कोटक, अश्वत्तार, धृतराष्ट्र, शंखपाल, कालिया, तक्षक और पिंगला।
  • आदि शेष, जिसे शेष नाग के नाम से भी जाना जाता है, एक सात-हिरन का साँप माना जाता है, जिस पर भगवान विष्णु वैकुंठ में रहते हैं। श्री राम के भाई लक्ष्मण और श्री कृष्ण के बड़े भाई बलराम मानव रूप में आदि शेष के अवतार हैं।
  • और वासुकी वह साँप है जो भगवान शिव के गले में शरण लेता है। देवों और असुरों ने समुद्र मंथन के दौरान अमरत्व प्राप्त करने के लिए अमृत के लिए मंदरा पार्वत के चारों ओर मंथन रस्सी के रूप में सर्प का उपयोग किया। इसलिए, सांप हमेशा हिंदू विश्वास प्रणाली का एक अभिन्न अंग रहे हैं।
  • इस प्रकार, नाग पंचमी पर सांपों की पूजा करके, भक्त पृथ्वी पर जीवन के इस रूप का पालन करते हैं और उनका आशीर्वाद मांगते हैं।

नाग पंचमी व्रत कथा – Puja Vidhi

कई भक्त इस दिन उपवास रखते हैं और गरीबों को भोजन कराते हैं। लोग नाग देवता या नाग देवता को अनुष्ठान के भाग के रूप में दूध चढ़ाते हैं। लोग अपने घरों को भी रंगोली से सजाते हैं और खीर को प्रसाद के रूप में या भगवान को अर्पित करते हैं। भारत में, भक्त नाग पंचमी पर कई नाग देवताओं की प्रार्थना करते हैं। उनमें से कुछ अनंत, वासुकी, शेषा, पद्मा, कंबाला और कालिया हैं।

संस्कृत में, ‘नाग’ का अर्थ है साँप और लोग अपने परिवार की बुराई से बचाने के लिए साँप देवता की पूजा करते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक घातक सांप ‘कालिया’ यमुना के पानी को विषाक्त कर रहा था, जिससे ब्रजवासी (उत्तर प्रदेश में बृज के निवासी) के लिए पानी पीना मुश्किल हो गया था। भगवान कृष्ण (भगवान विष्णु के एक अवतार) ने कालिया को नष्ट कर दिया और साँप देवता को नदी से जहर वापस लेने के लिए मजबूर किया गया। कृष्ण ने उन्हें आशीर्वाद दिया था और कहा था, जो लोग नाग पंचमी पर नाग देवता को प्रार्थना करते हैं और दूध चढ़ाते हैं, वे हमेशा बुराई से सुरक्षित रहेंगे।

नाग पंचमी की आरती

आरती नागदेव की कीजै ।
तन मन धन सब अर्पण कीजै ।
नेत्र लाल भिरकुटी विशाला ।
चले बिन पैर सुने बिन काना ।
उनको अपना सर्वस्व दीजे।।

पाताल लोक में तेरा वासा ।
शंकर विघन विनायक नासा ।
भगतों का सर्व कष्ट हर लिजै।।

शीश मणि मुख विषम ज्वाला ।
दुष्ट जनों का करे निवाला ।
भगत तेरो अमृत रस पिजे।।

वेद पुराण सब महिमा गावें ।
नारद शारद शीश निवावें ।
सावल सा से वर तुम दीजे।।

नोंवी के दिन ज्योत जगावे ।
खीर चूरमे का भोग लगावे ।
रामनिवास तन मन धन सब अर्पण कीजै । 
आरती श्री नागदेव जी कीजै ।।

2020 update

About the author