Uncategorized

योग डे स्पीच 2023- International Yoga Day Speech for Students in Hindi – 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भाषण PDF Download

योग डे स्पीच 2018

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 :  पहला अन्तराष्ट्र्य योग दिवस 21 जून 2023 में पूरे विश्व में मनाया गया था । भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 27 सितंबर 2023 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में उनके संबोधन के दौरान अंतरास्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा हुई थी| योग हमारे जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है| योग एक ऐसी कसरत है जिसे आप किसी भी स्थान पर कर सकते है| एक सामान्य व्यक्ति जो की हर दिन कुल आधा घंटा योग करता है वे पूरी उम्र बीमारियों से बचा रहता है| हर साल 21 जून को अंतरास्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है| आज के इस पोस्ट में हम आपको yoga day speech in hindi, योग डे स्पीच, योग डे स्पीच इन हिंदी , international yoga day speech, yoga day essay in hindi, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का महत्व, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भाषण, इंटरनेशनल योग डे एस्से, इंटरनेशनल योग डे निबंध इन मराठी, हिंदी, इंग्लिश, बांग्ला, गुजराती, तमिल, तेलगु, आदि की जानकारी देंगे|

योग दिवस कब मनाया जाता है

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भारत समेत पूरे विश्व भर में 21 जून 2023 को मनाया जाएगा| इस दिन गुरुवार का दिन है|  संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन द्वारा आयोजित 2023 समारोह के लिए International yoga day 2023 theme को ‘शांति के लिए योग’ रखा गया है यानी की ‘Yoga for Peace.’ 

International Yoga Day Speech in Hindi

International yoga day 2023 :  आइये देखें Vishwa Yoga Diwas speech, International Yoga Day essay pdf in hindi, International Yoga Day speech for teachers, International Yoga Day speech pdf, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर निबंध,  International Yoga Day speech for schools, योग दिवस पर कविता, world yoga day 2023 , 21st june, world yoga day 2023 theme, योग डे 2023 , theme of yoga day 2023 , International Yoga Day Nibandh speech, ppt, International Yoga Day Quotes in Hindi, इंटरनेशनल योग डे स्पीच इन हिंदी यानी की विश्व योग दिवस पर हिंदी स्पीच हिंदी में 100 words, 150 words, 200 words, 400 words जिसे आप pdf download भी कर सकते हैं|

जैसा कि आप जानते हैं आज हमारी योगा समूह फाउंडेशन ने एक वर्ष सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है इसलिए आज का समारोह इस एक वर्ष की उपलब्धि को मनाने के लिए आयोजित किया गया है। इस शुभ दिन पर कृपया मुझे योगा समूह फाउंडेशन के हमारे सदस्यों को दिल से बधाई और कृतज्ञता व्यक्त करने की अनुमति दें जिन्होंने लोगों के बीच जागरूकता को फैलाने के लिए कड़ी मेहनत की और इस एक साल के सत्र के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराया। इसके अलावा मैं समाज के उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जो एक भी दिन नहीं चूके और इस कला के रूप को जानने के लिए उत्साहित दिखे तथा दूसरों के बीच इस शिक्षा का प्रसार किया।

मैं, नंदिनी आज के समारोह के आपके मेजबान और इस समूह के सह-संस्थापकों में से एक, योगा और इसके पीछे विज्ञान तथा सार पर एक छोटी सी स्पीच देने की इच्छा रखती हूं।

हम में से कई रोज़ाना योगा करते हैं लेकिन वास्तव में हम में से कितनो को यह पता है कि यह कला किस प्रकार की है और इसे क्यों किया जाता है? यह मूल रूप से हमारे शरीर में संतुलन प्राप्त करने की एक विधि है अर्थात् ताकत बढ़ाना, लचीलापन बढ़ाना और आध्यात्मिकता प्राप्त करना आदि। योगा भी जीवित रहने के गैर भौतिकवादी मार्ग का समर्थन करता है। योगा को “आसन” नामक संस्कृत शब्द के उपयोगा के माध्यम से अधिक सटीक रूप से वर्णित किया गया है जिसका अर्थ है विभिन्न प्रकार के शारीरिक आसन या आसन का अभ्यास। विभिन्न प्राकर के आसन योगा का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। आमतौर पर योगा कक्षा सामान्य साँस लेने के व्यायाम से शुरू होती है और फिर नरम आसनों को शामिल करके आगे बढ़ा जाता है तथा उसके बाद सबसे कठिन योगा किये जाते हैं। योगा आसन सभी शरीर के अंगों को ध्यान में रखते हुए निर्देशित मध्यस्थता सहित साँस लेने के तरीकों का गठबंधन हैं।

योग दिवस पर भाषण

अब हम आपको yoga day speech in hindi language, world yoga day speech, Yoga day images, 21 जून योग दिवस, yoga day speech in marathi, international yoga day speech in english, international day of yoga, yoga day speech in telugu, yoga day theme, yoga day speech in kannada, yoga day speech in tamil, yoga day speech in malayalam, yoga day 2023 speech in hindi, yoga day speeches, 21 june yoga day speech, 21 june yoga day, international yoga day essay 300 words, yoga day speech in school, yoga day speech in english for students, yoga day speech in gujarati, yoga day speech for students in hindi, international yoga day essay 100 words, आदि की जानकारी देते है|

International Yoga Day Speech for Students in Hindi

मैं आपका वरिष्ठ योगा शिक्षक, आज के साप्ताहिक कार्यक्रम में यहाँ मौजूद हर किसी का दिल से स्वागत करता हूँ जिसमें प्रमुख आकर्षण योगा है। आरंभ करने से पहले मैं आप सभी के बीच इस विषय के बारे में अधिक जागरूकता फैलाने के लिए योगा पर एक छोटी सी स्पीच देने की इच्छा रखता हूं।

कसरत के रुझान समय के साथ आते हैं और जाते हैं लेकिन अभ्यास के नाम पर योगा के रूप में और कोई कसरत स्थिर नहीं है और यह लगभग 5000 सालों के अधिक समय से प्रचलन में रहा है। योगा कैलोरी को जलाने और हमारी मांसपेशियों को मज़बूत करने में मदद करता है। यह एक सर्वसमावेशक कसरत है जो मन और शरीर दोनों पर केंद्रित है। योगा प्रशिक्षण के तहत सभी प्रकार के अभ्यास और कसरत की जाती है जिसमें गहरी साँस लेना, विश्राम करना और ध्यान लगाना आदि शामिल है।

वर्तमान में योगा के 100 से अधिक विभिन्न प्रकार ज्ञात हैं जो कठोर और तीव्र हैं जबकि अन्य प्रकार आसान और आरामदेह हैं। आज योगा के छह अलग-अलग रूप हैं जो प्रसिद्ध हैं:

  • हठ – यह रूप मुख्य रूप से योगा से संबंधित है और श्वास सहित बुनियादी जरूरतों के एक क्रम को जोड़ती है।
  • विन्यास – इसमें योगा के अलग-अलग अनुक्रम शामिल है जिसमें आसानी से एक से दूसरे योगा क्रिया में जाना शामिल हैं।
  • अय्यंगार – यह योगा का एक ऐसा प्रकार है जिसमें रस्सी का उपयोगा होता है जैसे कि स्ट्रैप्स, ब्लॉकों और कुर्सियां ताकि उसे सही संतुलन के साथ अपने शरीर को स्थानांतरित करने में मदद मिल सके।
  • बिक्रम – जिसे “हॉट योगा” भी कहा जाता है। इस प्रकार में 26 योगा अभ्यासों का एक क्रम शामिल होता है जिसे एक गर्म कमरे में किया जाता है जहाँ का तापमान उच्च होता है।
  • पावर – यह तेज़, अधिक तीव्रता का अभ्यास है जो मांसपेशियों को सही आकार देता है।
  • अष्टांग – यह योगा प्रकार असाधारण साँस लेने वाली तकनीक को जोड़ती है।

आप बस इसका नाम ले और आप बहुत कुछ प्राप्त करेंगे! सुंदर काया, चमकदार त्वचा, अच्छा निर्मित लचीला शरीर, विनियमित वजन, तंदरुस्त स्वास्थ्य और शांत मन – योगा के लाभों में यह सब शामिल है। हालांकि अधिकतर योगा अक्सर आसन तक ही सीमित नहीं होते। इसका लाभ केवल शारीरिक स्तर पर ही पहचाना जाता है और यही कारण है कि हम अपने बड़े लाभों की अनदेखी करते हैं जैसे योगा शरीर और मन को एक साथ लाने में कार्य करता है। जब आपके शरीर और मन दोनों एक-दूसरे के साथ तुल्य हैं तो जीवन पहले से भी अधिक संतुष्ट और खुश हो जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर स्पीच

अक्सर छोटे बच्चो Kids को स्कूलों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में लिखना होता है (अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के ऊपर दस लाइन लिखें ) पढ़ाया जाता है तथा उसमे हर क्लास के बच्चे in hindi for class 1, class 2, class 3, class 4, class 5, class 6, class 7, class 8, class 9, class 10, class 11 और class 12 इस तरह से इंटरनेट पर सर्च करते है व स्कूलों के प्रोग्राम व कम्पटीशन में भाग लेते है| ऊपर दी हुई जानकारी में शामिल है इन निबंधों में शामिल है लेख एसेज, anuched, short paragraphs, pdf, wikipedia, Composition, Paragraph, Article हिंदी, निबन्ध (Nibandh).

21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भाषण

मैं आप सभी को हमारे योगा सभागार में दिल से स्वागत करता हूं और आज हमारे “Stay Fit Organization” के लिए एक बहुत ही खास दिन है क्योंकि हमारे संगठन ने योगा के द्वारा फिट रहने के लिए लोगों को प्रेरित करते हुए सफलतापूर्वक पांच साल पूरे कर लिए है। इस संगठन के प्रबंधक के रूप में मुझे इस समारोह की मेजबानी का विशेषाधिकार प्राप्त हुआ है। जैसा कि आप जानते हैं हमारा संगठन योगा और फिटनेस के बारे में है इसलिए इस संदर्भ में मैं योगा के बारे में कुछ शब्द बोलना चाहूंगा और आशा करता हूँ की इससे नौजवान युवकों को फिट रहने के लिए प्रेरित करने में मदद मिलेगी।

सबसे पहले यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि योगा क्या है? यह शरीर और मन के बीच का जोड़ है या हम यह भी कह सकते हैं कि यह मन और शरीर के बीच संतुलन बनाने का एक तरीका है। योगा भारत में उत्पन्न हुआ था और इसलिए इसे “योगा” के रूप में दुनिया भर में जाना जाता है। आज योगा का ज्ञान और अभ्यास दुनिया भर में प्रसारित हो रहा है जो कि बहुत अच्छी बात है। योगा में हमें शरीर के कई आसनों के बारे में सीखने को मिलता है जैसे अपने आप को फिट रखने की क्रियाएँ उदाहरण के रूप में बैठना, खड़े होना, आगे झुकना, पीछे की तरफ झुकाव, उल्टे मुंह खड़े होना आदि है।

कई योगा मुद्राओं में लचीलेपन की आवश्यकता होती है जैसे हल मुद्रा, कबूतर मुद्रा, ऊपरी धनुष मुद्रा, मछली मुद्रा आदि और बहुत से लोगों के पास अपने शरीर में पर्याप्त लचीलापन नहीं होता इसलिए कई अन्य योगा क्रियाएँ हैं जिनमें शरीर के लचीले होने की आवश्यकता नहीं पड़ती जिनमें पर्वत मुद्रा, कुर्सी मुद्रा, त्रिभुज मुद्रा आदि शामिल हैं। जैसे कि आपको पता है योगा मुद्राएँ अनगिनत है इसलिए योगा करने के लाभ भी अनगिनत है। योगा का अभ्यास करना बहुत फायदेमंद है और इसके अभ्यास में कई बीमारियां जैसे श्वसन समस्याएँ, पेट की समस्याएँ, पाचन तंत्र से संबंधित बीमारियों का इलाज करने की क्षमता है। यह हमारे शरीर से नकारात्मकता और मानसिक रोगों को दूर करने में मदद करता है। यह तनाव स्तर को कम करने और जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है। विशेष रूप से बच्चों के लिए यह एकाग्रता शक्ति और फोकस के निर्माण में मदद करता है। यह कहा जा सकता है कि यह श्वसन समस्याओं का इलाज करने के लिए एक सर्वोत्तम दवा है तथा पेट में दर्द और संक्रमण जैसे बीमारियों के लिए भी मददगार है। यह व्यक्ति की छवि को सुधारने में भी मदद करता है क्योंकि स्वचालित रूप से यदि कोई व्यक्ति रोग मुक्त है तो वह अच्छा और स्वस्थ दिखेगा।

Yoga Day Speech For Students

International Day of Yoga was celebrated throughout the world for first time on 21st of June in 2023 . The declaration was done after the call by the Indian Prime Minister, Narendra Modi to the United Nations General Assembly on 27th of September in 2023 during his address to the UN General Assembly. On that day, record number of people practised Yoga in Delhi under the leadership of Indian Prime Minister Mr. Narendra Modi. It was a world record for the highest participation in one single yoga session. This is a great achievement for Indians. More than 170 countries including USA, China, Canada, etc participated in the event. It was celebrated on international level by organizing the activities like yoga training campus, yoga competitions and so many activities to enhance the awareness about yoga benefits. It was celebrated to let you know that regular yoga practice lead to better mental, physical and intellectual health. It positively changes your lifestyle and increases the level of well-being.

Yoga is not only a physical exercise where you twist, turn, stretch, and breathes in the most complex ways. These are actually only the most superficial aspect of this profound science of unfolding the infinite potentials of the human mind and soul. It leads to the healthy development of mind, body and soul by mastering certain yoga postures or asanas with breathing techniques. Pranayama needs special mention. It is the simplest form of yoga which is done before any asana. It teaches you how you can do wonders to your body by gaining control over your breath.

World Yoga day speech in english

Half hour for yoga in the morning gives you energy for the whole day and cools your mind to face all the problems of a day. Yoga also increases the immunity of the body, which prevents us from many chronic diseases. It strengthens and stabilizes the spine and can relieve back pain, stress, anxiety, and tension. It is ancient Indian science of balancing body, mind and soul. There are mainly 21 Aasnas in yoga related to Pranayam. Yoga in Indian tradition is not only related to physical exercise, it also includes meditation and spiritual practice. Yoga is a science of unfolding the infinite potential of human body and the human soul.

Yoga is not only a way of throwing out extra weight and flowing sweat by work out till hours, it is the best way to know about yourself, about your strength and your supernatural power simply makes you free from the drama, from the tragedy, and your mind creates and allows you to experience true yourself.

2021 update

About the author

admin