Nibandh

ईद उल फितर पर निबंध – Short Essay on Eid ul Fitr in Hindi – Eid ul fitr Essay in English

ईद उल फितर 2018 : जैसा की हम सब जानते ही है की ईद के त्यौहार का भारत में कितना महत्व है| यह इस्लामिक धर्म का त्यौहार है| इसे पूरे विश्व में बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है| ईद उल फितर का त्यौहार रमज़ान के महीने के ख़तम होने के बाद आता है| इस्लामिक धाम में इस भव्य त्यौहार का बहुत महत्व है| इस दिन सभी लोग प्रातःकाल उठकर नए कपडे पहनकर सुबह ईद की नमाज़ पड़ने जाते है और एक दुसरे के गले मिलकर भाईचारा बढ़ाते है| आज के इस पोस्ट में हम आपको ईद पर निबंध हिंदी में, ईद पर हिन्दी निबंध, ईद निबंध इन हिंदी, ईद निबंध मराठी, ईद उल फितर निबंध, ईद उल फितर पर निबंध, eid ul fitr par nibandh, eid ul fitr nibandh, eid ul fitr nibandh in hindi, आदि की जानकारी देंगे|

ईद उल फितर पर हिंदी निबंध

Eid 2018 Date in India: हिन्दुस्तान में ईद २०१८ (Eid al-Fitr 2018) यानी की eid mubarak 2018 14 जून २०१८ गुरुवार को शुरू होकर 15 जून २०१८ शुक्रवार को खत्म होगी| अब हम आपको  eid par nibandh in urdu, ईद पर हिन्दी कविता, ईद मुबारक पर निबंध, 5 lines on eid in english, eid पर निबंध हिंदी में, रमजान ईद पर निबंध, ईद पर निबंध लिखिए, Eid par nibandh in hindi, बकरा ईद पर निबंध, Eid Mubarak Quotes in Hindi, ईद पर निबंध लिखो, ईद पर निबंध in marathi, essay on eid ul fitr for class 6, essay on eid ul fitr for class 2, information about eid ul fitr in english, eid ul fitr essay in hindi, my eid day essay, my eid celebration essay यानी की ईद पर निबंध हिंदी में 100 words, 150 words, 200 words, 400 words जिसे आप pdf download भी कर सकते हैं| आप सभी को ईद की मुबारकबाद.

ईद मुस्लमानों का एक महत्वपूर्ण त्योहार है । मुसलमानों के बारह महीनों में एक महीने का नाम रमजान है । रमजाने का महीना बड़ा ही पवित्र माना जाता है । इस्लाम धर्म में पवित्र रमजान के पूरे महीने रोजे अर्थात् उपवास रखने के बाद नया चांद देखने के अवसर पर ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाता है । यह रोजा तोडने के त्योहार के रूप में भी लोकप्रिय है । यह त्योहार रमजान के अंत में मनाया जाता है ।

मुस्लिम धर्मावलंबियों के लिए यह अवसर भोज और आनंद का होता है । फितर शब्द अरबी के ‘फतर’ शब्द से बना । जिसका अर्थ होता है टूटना । फितर शब्द का एक अन्य अर्थ भी होता है जो फितरह शब्द से निकलता है । जिसका अर्थ होता है भीख । अन्य इस्लामी त्योहारों की तरह रमजान एक दिन विशेष पर नहीं आता है । यह इस्लामी केलेंडर का नौवां महीना होता है । इस प्रकार यह पूरा माह ही त्योहारों की तरह होता है । इबादत या प्रार्थना, भोजन और मेल-मिलाप इस त्योहार की प्रमुख विशेषता है ।

इस दिन की रस्मों में सुबह सबसे पहले नहाना, नए कपड़े पहनना,सुगंधित इत्र लगाना, ईदगाह जाने से पहले खजूर खाना आदि मुख्य है । आमतौर पर पुरुष सफेद कपड़े पहनते है । सफेद रंग पवित्रता और सादगी का प्रतीक है । इस पवित्र दिन पर बड़ी संख्या में मुस्लिम अनुयायी सुबह जल्दी उठकर ईदगाह, जो ईद की विशेष प्रार्थना के लिए एक बड़ा खुला मैदान होता है, में इबादत ओर नमाज अदा करने के लिए इकट्ठे होते हैं ।

नमाज से पहले सभी अनुयायी कुरान में लिखे अनुसार, गरीबों को अनाज की नियत मात्रा दान देने की रस्म निभाते हैं । जिसे फितर देना कहा जाता है । फितर या एक धर्मार्थ उपहार है, जो रोजा तोडने के उपलब्ध में दी जाती है । इसके बाद इमाम द्वारा ईद की विशेष इबादत और दो रकत नमाज अदा करवाई जाती है । ईदगाह में नमाज की व्यवरथा इस त्योहार विशेष के लिए होती है । अन्य दिनों में नमाज मरिजदों में ही अदा की जाती है ।

ईद खुशी का दिन है । यह हमें मिल-जुलकर रहना सिखाती है । ईद की यह शिक्षा ग्रहण कर लेने पर जीवन और भी आनन्दमय हो जायेगा।

Eid Ul Fitr Par Nibandh in Hindi

इन ईद मुबारक एस्से, ईद पर निबंध for class 2, ईद पर निबंध लिखे, बकरी ईद पर निबंध, ईद पर निबंध उर्दू में, ईद पर निबंध in english, eid par nibandh in english, ईद par nibandh, ईद पर छोटा निबंध, को आप Hindi, English, sanskrit, Tamil, Telugu, Marathi, Punjabi, Gujarati, Kannada, Malayalam, Nepali के Language व Font के अनुसार बधाई सन्देश, Poem के Image, Wallpapers, स्पेशल ईद 2018, Photos, इस साल के साथ वर्ष 2007, 2008, 2009, 2010, 2011, 2012, 2013, 2014, 2015, 2016, 2017 के लिए Message, SMS, Quotes, Saying, Slogans, Pictures अपने परिवार, पति-पत्नी, रिश्तेदार, बॉस, दोस्तों, friends, girlfriend, boyfriend,टीचर आदि को पिक्स, shubecchha, शुभेच्छा, फोटो, इमेजेज, वॉलपेपर आदि जिसे आप whatsapp, facebook व instagram पर अपने groups में share कर सकते हैं|

ईद उल फितर पर हिंदी निबंध

ईद-उल-फितर’ अथवा ‘ईद’ का त्योहार मुस्लिम समुदाय का मुख्य त्योहार है । विश्व के सभी कोनों में फैले मुस्लिम लोग इसे बड़ी ही श्रद्‌धा एवं उल्लासपूर्वक मनाते हैं ।

वास्तव में ईद का त्योहार समाज में खुशियाँ फैलाने, पड़ोसियों के सुख-दु:ख में भागीदार बनने तथा जन-जन के बीच सौहार्द फैलाने में महत्चपूर्ण भूमिका अदा करता है । हमारे देश में जब ईद का त्योहार आता है, मुसलमानों के अतिरिक्त अन्य सभी समुदायों के व्यक्ति खुशी से झूम उठते हैं ।

मुस्लिमों के लिए रमजान का महीना विशेष धार्मिक महत्व रखता है । यह उनके दृष्टिकोण में उनके लिए आत्मशुदधि का महीना होता है । सभी मुस्लिम जन इस महीने में पूरे दिन का उपवास रखते हैं । इसका वे इतनी कठोरता से पालन करते हैं कि वे दिन भर जल की एक बूँद भी ग्रहण नहीं करते हैं ।

भी लोग दिन के पाँच बजे निश्चित समय पर खुदा को ‘नमाज’ अदा करते हैं तथा अपने व सभी परिजनों की आत्मशुद्‌धि के लिए दुआ करते हैं । रमजान के पूरे महीने सभी मुस्लिम सूर्यास्त के पश्चात् ही भोजन व जल ग्रहण करते हैं ।

परंतु इस्लाम में कुछ असहाय, बीमार तथा लाचार व्यक्तियों को व्रत से छूट दी गई है लेकिन सभी सक्षम व्यक्तियों के लिए रमजान के महीने में व्रत रखना अनिवार्य है । रमजान महीने के अंतिम दिन सभी मुस्लिम चाँद को देखने की उत्सुकता रखते हैं क्योंकि चाँद के दिखाई देने के पश्चात् ही दूसरे दिन ‘ईद’ मनाई जाती है ।

सभी मुसलमान इस त्योहार को बड़ी धूम-धाम से विशेष तैयारी के साथ मनाते हैं । ईद के त्योहार में संपूर्ण वातावरण एकरस हो जाता है । अमीर-गरीब, जवान या बूढ़ा सभी जनों में बराबर उत्साह देखा-जा सकता है । सभी अपनी शक्ति व सामर्थ्य एवं रुचि के अनुसार नए वस्त्र, नए आभूषण, जूते, चप्पल व अन्य भौतिक सुख की सामग्री की खरीद करते हैं ।

चारों ओर फलों व मिठाइयों की दुकानों में लंबी भीड़ देखी जा सकती है । वातावरण में एक नई रौनक आ जाती है । ईद के दृश्य का सजीव चित्रण महान् उपन्यासकार मुंशी प्रेमचंद ने अपनी प्रसिद्‌ध कहानी ‘ईदगाह’ में किया है ।

Eid ul Fitr essay in Hindi

Eid al fitr 2018: अक्सर class 1, class 2, class 3, class 4, class 5, class 6, class 7, class 8, class 9, class 10, class 11, class 12 के बच्चो को कहा जाता है write Short eid speech essay in hindi, eid Essay In Urdu, Festival of eid essay 1000 words, eid essay in punjabi, लेख एसेज, anuched, short paragraphs, pdf, Composition, Paragraph, Article हिंदी, some lines on eid in hindi, 10 lines on Festival of eid in hindi, short essay on Festival of eid in hindi font, few lines on eid in hindi निबन्ध (Nibandh) निबंध लिखें|साथ ही आप अलविदा माहे रमजान इमेजेज भी देख सकते हैं| आप सभी को ईद मुबारक हो! दुआ में याद रखना |

ईद उल फितर पर निबंध

‘ईद-उल-फितर’ या ‘ईद’ मुसलमानों के सबसे बड़े त्यौहारों में से एक है। यह त्यौहार दुनिया भर के मुसलमानों का सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक त्यौहार है। यह त्यौहार भारत सहित पूरी दुनिया में बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। ईद का त्यौहार रमजान के पवित्र महीने के बाद मनाया जाता है।

मुसलमानों के लिए रमजान के दिनों का बहुत महत्त्व है। इस दौरान वे दिन भर पूर्ण उपवास रखते हैं। पानी पीना भी वर्जित होता है। शाम को नमाज़ अदा कर ही भोजन ग्रहण करते हैं। रमजान के महीने के अंतिम दिन जब आकाश में चाँद दिखाई देता है तो उसके दूसरे दिन ईद मनाई जाती है।

ईद का त्यौहार मनाने की तैयारी पहले से ही आरम्भ कर दी जाती है। बच्चे, युवा, वृद्ध सभी उत्साहित दिखाई देते हैं। बाज़ारों में भीड़ बढ़ जाती है। अमीर-गरीब सभी नए वस्त्र, जूते-चप्पल, उपहार आदि खरीदने में व्यस्त हो जाते हैं।

ईद के दिन सुबह से ही बच्चे, युवा, वृद्ध सभी विशेष प्रकार के वस्त्र पहनकर, सर पर टोपी लगाकर ईदगाह में जमा होने लगते हैं। वहाँ सभी पंक्तिबद्ध होकर विशेष नमाज़ अदा करते हैं। देश की सभी प्रमुख मस्जिदों में भी ऐसा ही दृश्य देखा जा सकता है। सभी आपसी भेद-भाव भूलकर गले मिलते हैं और एक-दूसरे को ईद की बधाई देते हैं।

ईद के दिन मुसलमानों के घर मीठी सेवईं बनती है। इसके अतिरिक्त अनेक प्रकार के व्यंजन भी तैयार किये जाते हैं। लोग अपने सगे सम्बन्धियों के घर जाकर उन्हें ईद की मुबारकबाद देते हैं। रात में मस्जिदों पर रोशनी की जाती है।

ईद आपसी मिलन और भाई-चारे का त्यौहार है। यह त्यौहार भारत की बहुआयामी संस्कृति का प्रतीक है। इस त्यौहार पर भारत के सभी समुदायों के लोग बहुत खुश होते हैं। ईद का त्यौहार सभी के लिए खुशियाँ लेकर आता है। यह त्यौहार दया, परोपकार, उदारता, भाई-चारा आदि मानवीय भावनाओं से युक्त होता है।

Leave a Comment